T20 World Cup 2024: बड़े उलटफेर ने बदला पूरा समीकरण, जानिए भारत के ग्रुप का क्या है हाल?

Published
T20 world cup
T20 world cup

T20 World Cup 2024: टी20 विश्व कप में अब तक ग्रुप चरण के 21 मुकाबले खेले जा चुके हैं और सभी टीमें सुपर आठ चरण में क्वालिफाई करने के लिए जोर शोर से लगी हुईं हैं। मौजूदा विश्व कप में कई उलटफेर देखने मिले हैं जिसने ग्रुप ए की सभी टीमें के गणित को बिगाड़ दिया है। पहली बार इस विश्व कप में हिस्सा ले रही सह मेजबान टीम ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है, वहीं साल 2009 की चैंपियन टीम पाकिस्तान अब तक खाता भी नहीं खोल सकी है।

कैसा है भारत के ग्रुप ‘ए’ का हाल

ग्रुप-ए में भारत, अमेरिका, कनाडा, पाकिस्तान और आयरलैंड की टीमें हैं। इसमें भारत और अमेरिका की स्थिति फिलहाल अन्य टीमों से बेहतर है। भारत चार अंकों के साथ शीर्ष पर विराजमान है, और उसे सुपर आठ में पहुंचने के लिए अब सिर्फ अमेरिका या कनाडा के खिलाफ जीत की जरूरत होगी। सबसे दिलचस्प बात ये रही कि अमेरिका की भी ऐसी ही स्थिति है।

अगर टीम भारत या आयरलैंड में से किसी को हरा देती है, तो अगले दौर के लिए क्वालिफाई कर सकती है। अब कनाडा को दौड़ में बने रहने के लिए पाकिस्तान और भारत दोनों को हराना होगा, जो उसके लिए बहुत कठिन चुनौती है।

वहीं, पाकिस्तान को भी कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी, जिससे वह सुपर आठ के लिए दौड़ में बनी रहे।

लेखक – आयुष राज