Tax Free Country: भारत के सबसे छोटे राज्य के मुकाबले भी छोटा देश, नहीं लेता निजी कमाई पर किसी तरह का टैक्स, जानकर चौंक जाएंगे!

Published
Tax Free Country
Tax Free Country

Tax Free Country: भारत समेत कई देशों में सरकार सैलरी से लेकर कई तरह के इनकम टैक्स लेती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां सरकार अपनी जनता की कमाई पर कोई टैक्स (Tax Free Country) नहीं लेती। हम बात कर रहे हैं ब्रुनेई की, जहां देश के पीएम मोदी दौरे पर गए थे।

ब्रुनेई सबसे कम आबादी वाला देश

पीएम नरेंद्र मोदी हाल ही में ब्रुनेई के दौरे पर थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये देश कम आबादी वाला है, लेकिन यहां की सरकार जनता को कई तरह की सुविधाएं देती है। जानकारी के अनुसार, इस देश की आबादी मात्र 4.50 लाख लोगों की है। लेकिन इस छोटे देश के लोगों की लाइफस्टाइल काफी हाई है। इस देश के सुल्तान हसनल बोल्किया सबसे अमिर शख्स में शामिल है, जो अपने बाल कटवाने में भी 16 लाख खर्च करते हैं।

टैक्स को लेकर क्या है सुविधाएं

भारत के साथ-साथ दुनियाभर के कई देशों में सरकार अपनी जनता से उनकी अलग-अलग कमाई पर टैक्स की वसूली करती है। लेकिन ब्रुनेई एक ऐसा देश है जो कोई टैक्स नहीं लेती। इस वजह से ब्रुनेई को टैक्स हेवन भी कहा जाता है। बता दें कि वहां यह सुविधा सिर्फ वही के नागरिकों को नहीं, बल्कि प्रवासियों को भी दी जाती है।

शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा मुफ्त

ब्रुनेई के लोगों को सरकार शिक्षा और स्वास्थ्य फ्री में प्रदान करती है। ऐसे में आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि ब्रुनेई फिर कैसे अमीर देश है? ब्रुनेई के नियम ही ऐसे हैं, जो इस देश को टैक्स से मुक्त करते हैं। यहां की टैक्स पॉलिसी और गोपनीय कानूनों के कारण ब्रुनेई को टैक्स हैवन भी कहा जाता है, जो आम इंसान को राहत देता ही है साथ ही व्यापारी निवेशकों को आकर्षित करती है।

कैसे बना अमीर देश…

ब्रुनेई की गिनती दुनिया के सफल देशों में की जाती है। साल 1929 में सेरिया इलाके में तेल की खोज हुई थी। ब्रिटिश मलायन पेट्रोलियम कंपनी ने ब्रुनेई में पहला कुआं खोदा था, जिसे अब रॉयल डच शेल कहा जाता है। ब्रुनेई को तेल ने विशेष पहचान दिलाई और साथ ही यह देश महत्वपूर्ण तेल उत्पादक के तौर पर उभरा। इस देश की अर्थव्यवस्था कि नींव तेल और प्राकृतिक गैस ही है।

यह भी पढ़ें: Sunita Williams News: सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष में ले जाने वाले स्पेसक्राफ्ट ने पृथ्वी पर की वापसी