वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल बदलने से टीम इंडिया को होगा बड़ा फायदा

Published

नई दिल्ली/डेस्क: वर्ल्ड कप 2023 के रिवाइज्ड शेड्यूल का बीते दिनों ऐलान किया गया है. भारत और पाकिस्तान मैच के साथ कुल 9 मुकाबलों की तारीख को बदल दिया गया है. भारत पाकिस्तान का हाईवोल्टेज मैच अब 15 की जगह 14 अक्टूबर को खेला जाएगा.

जबकि भारत और नीदरलैंड्स का मैच भी अब एक दिन पहले खेला जाएगा, वर्ल्ड कप का शेड्यूल बदलने से टीम इंडिया को भी फायदा होने वाला है और ये फायदा टीम इंडिया को कैसे होगा, आईये जानते है ?

9 अगस्त को ICC ने रिवाइज्ड शेड्यूल जारी किया था. 9 मैचों में से 2 मैच भारत के हैं. दरअसल मेजबान शहर की पुलिस ने सुरक्षा को लेकर चिंता जताई थी. वर्ल्ड कप के शेड्यूल में बदलाव टूर्नामेंट में हिस्सा ले रहे कुछ देशों के बोर्ड और होस्ट शहर की स्थानीय पुलिस की रिक्वेस्ट के बाद की गई.

लेकिन 9 मैचों की सिर्फ तारीख बदली गई है. वेन्यू पहले वाला ही रहेगा. कुछ मैचों का शेड्यूल बदलकर एक या दो दिन पहले कर दिया गया है, जबकि कुछ का 1 या 2 दिन के लिए आगे कर दिया गया.

मैच रिशेड्यूल होने से टीम इंडिया को मदद मिल सकती है. दरअसल भारतीय टीम आखिरी लीग मैच नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलेगी. ये मुकाबला पहले 11 नवंबर को खेला जाना था, जो अब 12 नवंबर को खेला जाएगा ये मुकाबला टूर्नामेंट का आखिरी लीग स्टेज मैच है. ऐसे में दोनों टीमों को मालूम होगा कि सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए आखिर उन्हें क्या करने की जरूरत है. अगर दोनों टीमें टेबल के मध्य में हुई और दोनों की टॉप 4 में पहुंचने की उम्मीद बनी रहती है.

तो ऐसे में टीम को मालूम होगा कि उसे कितने रन से और कितनी गेंद पहले जीत की जरूरत है. जिससे नेट रनरेट में सुधार किया जा सके. टूर्नामेंट में नेट रनरेट भी काफी अहम होता है. पहले के तीन एडिशन में टीमें नेट रन रेट के चलते भी टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं. पिछले वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान दोनों के समान 11-11 अंक थे, मगर बेहतर नेट रनरेट का फायदा न्यूजीलैंड को मिला था, तो यहाँ वक़्त के साथ टीम इंडिया के लिए भी ऐसे फयादा की उम्मीद लगाई जा रही है.