हरदोई में मुर्दे देंगे जवाब! नहर विभाग ने दिया नोटिस

Published

उत्तर प्रदेश: हरदोई में नहर विभाग का एक ऐसा कारनामा सामने आया है, जिसे सुनकर हर कोई दंग रह गया. नहर विभाग ने मुर्दों को नोटिस भेज दिया है और उनसे जवाब तलब किया है, साथ ही नोटिस जारी कर अपनी सफाई और सबूत पेश करने के लिए ऑफिस भी बुलाया है. यह नोटिस नहर काटकर मनमानी करने के मामले में जारी की गई है. नोटिस उन लोगों को भी जारी कर दिया गया है, जो कई साल पहले मर चुके थे.

अब इस मामले को लेकर लोग हैरान हैं, जिनके घर नोटिस पहुंची है, वह भी परेशान है कि जो व्यक्ति कई साल पहले स्वर्गवासी हो चुका है, उसे कहां से लाया जाए और नहर विभाग के दफ्तर में जवाब और सफाई देने के लिए कैसे प्रस्तुत किया जाए. गांव में दो दर्जन लोगों को नहर विभाग ने नहर काटने के आरोप में नोटिस जारी किया है. नोटिस जारी करते हुए उन्हें अपनी सफाई सबूत पेश करने के लिए भी बुलाया है. जो कई लोग कई साल पहले मृत हो चुके हैं.

अब इस मामले पर किसान नेता राहुल मिश्रा ने अधिकारियों पर आरोप लगाया है कि अधिकारी बिना किसी सत्यापन के ऑफिस में बैठकर नोटिस जारी कर देते हैं. उन्होंने कहा है कि अगस्त में अंदा इब्राहिमपुर गांव में करीब 30 लोगों को विभाग ने नोटिस जारी कर दी थी. इस मामले में संगठन ने डीएम से मिलकर शिकायत की थी. डीएम के हस्तक्षेप के बाद नोटिस से निरस्त कर दी गई थी, लेकिन, इधर फिर विभाग ने गांव में ग्रामीणों को नोटिस भेज दी है. उन्होंने कहा कि इस तरह किसानों का उत्पीड़न किया जा रहा है.

फिलहाल मृतकों के नाम नोटिस जारी होने के मामले को लेकर विभाग के अधिकारी कुछ भी बोलने से बच रहे हैं.

लेखक: इमरान अंसारी