Parliament Special Session 2024: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र समाप्त, 539 सदस्यों ने शपथ ली

Published

Parliament Special Session 2024: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज समाप्त हो गया। इस सत्र में सबसे पहले सांसदों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम हुआ। जिसके बाद स्पीकर के चुनाव से लेकर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जमकर तीखी बहस देखने को मिला। लोकसभा स्पीकर के अनुसार पहले सत्र के दौरान लोक सभा की 07 बैठकें हुईं, जो 34 घंटे तक चलीं।

ऐतिहासिक रहा मोदी 3.0 की पहली लोकसभा सत्र

लोकसभा स्पीकर के अनुसार पहले सत्र में लोक सभा की उत्पादकता 103 प्रतिशत रही। इसके अलावा 18वीं लोक सभा के पहले सत्र के दौरान 539 सदस्यों ने शपथ ली। इस बार राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 18 घंटे तक चर्चा हुई और 68 सदस्यों ने चर्चा में भाग लिया।

स्पीकर ओम बिरला ने साझा की पहले सत्र की जानकारी

इस अवसर पर सदन के कामकाज के संबंध में लोक सभा अध्यक्ष श्री ओम बिरला ने बताया कि इस सत्र में 07 बैठकें हुई जो लगभग 34 घंटे तक चली। श्री बिरला ने यह भी बताया कि सत्र के दौरान लोक सभा में 103 प्रतिशत कार्य उत्पादकता दर्ज की गई। श्री बिरला ने सूचित किया कि 26 जून, 2024 को प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सदन में मंत्रिपरिषद का परिचय भी कराया।

ओम बिरला ने सभी का जताया आभार

श्री बिरला ने उल्लेख किया कि माननीय राष्ट्रपति महोदया ने दिनांक 27 जून 2024 को समवेत दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित किया। उन्होंने आगे बताया कि श्री राहुल गांधी की नेता प्रतिपक्ष के रूप में नियुक्ति को 27 जून, 2024 को लोक सभा में घोषित किया गया।

श्री बिरला ने सदन को सूचित किया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 18 घंटे से अधिक समय तक चली और 68 सदस्यों ने चर्चा में भाग लिया। इसके अतिरिक्त, 50 सदस्यों ने अपने अपने वक्तव्य सभा पटल पर रखे। 2 जुलाई, 2024 को प्रधान मंत्री के उत्तर के पश्चात् प्रस्ताव पारित हुआ और चर्चा समाप्त हुई।

श्री बिरला ने सदस्यों की शपथ और अध्यक्ष के निर्वाचन की कार्यवाही के सुचारू संचालन के लिए प्रोटेम स्पीकर श्री भर्तृहरि महताब के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने सदन के सुचारू कामकाज में योगदान के लिए प्रधानमंत्री, संसदीय कार्य मंत्री, सदन में दलों के नेताओं और सदन के सदस्यों को भी धन्यवाद दिया।

लेखक – आयुष राज