नंगल में महिला ने कायम की ‘अनोखी मिसाल’, कहानी जानकर रह जाएंगे दंग

Published

नंगल/पंजाब: कहते हैं कि अगर एक महिला कुछ ठान ले तो वह कुछ भी कर सकती है, वैसे तो महिलाएं किसी भी काम में पुरुषों से पीछे नहीं हैं लेकिन जब एक महिला कोई ऐसा काम हाथ में लेती है जिसमें पुरुषों का वर्चस्व है तो वह एक अनोखी मिसाल बन जाती है।

घर के खराब हालात और गरीबी से निपटने के लिए जहां पुरुष भी बुरे रास्ते पर चल पड़ते हैं या जिंदगी से हार मान लेते हैं वहीं एक महिला ने अपने घर की जिम्मेदारी संभालने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने परिस्थितियों से हार नहीं मानी।

आज हम आपको एक ऐसी महिला से मिलवा रहे हैं जिसके दो बच्चे है जिनमें से एक बीमार है और पति की तबीयत खराब है महिली को घर चलाने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था लेकिन महिला ने इन सभी परेशानियों के बावजूद कड़ी मेहनत करने का फैसला किया। भारी बारिश में हाथ में छाता लेकर आलू-प्याज की रेहड़ी लगाकर खड़ी इस महिला का नाम शमा है।

महिला के संघर्ष की कहानी

बताते है इसके संघर्ष की कहानी यह पहले घर का काम करती है और फिर नंगल नगर परिषद में सफाईकर्मी के रूप में काम करती है। घर पहुंचकर घर के काम से फ्री होकर अपनी रेहड़ी लेकर बाजार में सब्जी बेचने के लिए चल पड़ती है, चाहे तेज बारिश हो या तेज धूप, ये महिला काम खत्म करने के बाद अपनी रेहड़ी लेकर बाजार में आ जाती है क्योंकि इसका कहना है कि अगर यह काम नहीं करेगी तो घर का जीवन जीना मुश्किल हो जाएगा क्योंकि घर में बहुत आर्थिक मंदी है। हम भी इस महिला के जज्बे को सलाम करते हैं।

महिला के जज्बे को सलाम

सामाजिक कार्यकर्ताओं की मानें तो वे इस महिला के जज्बे को सलाम करते हैं भले ही काम छोटा या बड़ा नहीं है, लेकिन एक महिला के लिए रेहड़ी लेकर बाजार में खड़ा होना बेहद मुश्किल फैसला है। उन्होंने कहा कि वह इस महिला की मदद के लिए आगे आएंगे और हर संभव प्रयास करेंगे। इस अवसर पर उन्होंने क्षेत्रवासियों से अपील की कि हम अपनी दैनिक दिनचर्या के लिए जरूरी सामान खरीदने के लिए बाजार जाते हैं। क्यों न ऐसे लोगों से सामान खरीदा जाए, जिससे उन्हें भी मदद मिलेगी।

रिपोर्ट- अमन भामरा

नंगल, पंजाब