इजराइल-हमास के बीच 4 मार्च होगा सीजफायर ! बाइडेन के बयान से दुनिया में हलचल

Published

नई दिल्ली/डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि इजराइल-हमास के बीच 4 मार्च यानी अगले सोमवार तक सीजफायर हो सकता है. न्यूयॉर्क शहर में NBC चैनल के शो के लिए आइसक्रीम शॉप पहुंचे बाइडेन ने कहा- मुझे देश के NSA ने बताया है कि हम युद्धविराम के काफी करीब हैं.

अमेरिकी मीडिया CNN के मुताबिक, इजराइल और हमास के बीच सीजफायर के लिए समझौते से जुड़ी कुछ शर्तों पर सहमति बनी है. जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच युद्धविराम और इजराइली बंधकों की रिहाई की संभावना बढ़ गई है. दरअसल, 23 फरवरी को फ्रांस में अमेरिका, मिस्र, इजराइल, और कतर के अधिकारियों के बीच बैठकर हुई थी.

युद्ध में अब तक 29,000 से अधिक लोगों की मौत

7 अक्टूबर, 2023 से जारी युद्ध में अब तक गाजा पट्टी में ही 29,782 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि हमास के शुरुआत हमले में 1,139 इजरायली भी मारे गए थे. नवंबर में अल्पकालिक युद्धविराम के दौरान हमास ने बंदी बनाए करीब 250 में से 100 से अधिक लोगों रिहा कर दिया गया था. इस बीच संयुक्त राष्ट्र ने युद्ध प्रभावित गाजा में करीब 23 लाख लोगों के भुखमरी की मरने की आशंका जताई है.

हमास ने युद्धविराम के प्रस्ताव को किया स्वीकार

सोमवार को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मिलने के बाद हमास के प्रमुख इस्माइल हानियेह ने युद्धविराम के लिए मध्यस्थों के प्रस्तावों को स्वीकार कर लिया. उनका आरोप है कि इजरायल युद्धविराम नहीं चाहता. रिपोर्ट के अनुसार, हमास पहले इस बात अड़ा था कि इजरायली सेना गाजा क्षेत्र से पूरी तरह वापस जाए और यह शर्त संघर्षविराम की कोशिशों में बड़ी रुकावट थी, लेकिन बातचीत के बाद इसका भी समाधान हो गया.

लेखक: इमरान अंसारी