डिप्रेशन को बढ़ा सकती है आपकी ये आदतें, अभी बदलें…

Published
Depression Symptoms
Depression Symptoms

Depression Symptoms : आज डिप्रेशन एक गंभीर समस्या बन चुकी है। यह हमारे जीवन को गंभीर रूप से प्रभावित कर रही है। इसकी वजह से हमें कई बीमारियां भी घेर सकती है, इसलिए डिप्रेशन को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए और इससे बचने के लिए जितना हो सके उतना प्रयास करना चाहिए।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, जब भी आपको डिप्रेशन महसूस हो तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। क्योंकि जरा सी लापरवाही कई अन्य समस्याएं बढ़ा सकती है। ऐसे में आइए जानते है डिप्रेशन होने पर क्या नहीं करना चाहिए…

अकेले न रहें

आपको जब भी महसूस हो कि आप डिप्रेशन में हैं तो अकेले न रहें, क्योंकि यह ऐसी हालत होती है, जब मन उदास हो जाता है और अकेले रहने का मन करता है। डिप्रेशन में अकेले रहने से बचना चाहिए, खुली हवा में चले जाएं, दोस्तों या घरवालों के साथ कुछ समय बिताएं। सबसे बड़ी बात, अपनी बातों को मन में न रखें, उन्हें किसी भरोसेमंद से साझा करते रहें।

नशा करने से बचें

कई बार डिप्रेशन में जाने के बाद लोग नशा करना शुरू कर देते है। शराब और सिगरेट का सेवन करने लग जाते है। उस समय ऐसा लगता है कि उससे डिप्रेशन से बाहर आ जाएंगे लेकिन ऐसा होता नहीं है। ऐसे में नशा करने से बचें।

बेड पर न पड़े रहे

डिप्रेशन होने पर लोग अक्सर बेड पर पड़े-पड़े कई घंटे बिता देते है। इससे उन्हें नींद न आने की भी समस्या भी हो सकती है, जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। जब भी आपको ऐसा महसूस हो बाहर निकले और थोड़ा डांस, योगा या अपनी पसंद की कोई चीज करें।

मोबाइल लैपटॉप से दूर रहें

डिप्रेशन होने पर हमेशा लोग अकेले में मोबाइल या फिर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने लग जाते है जो कि स्ट्रेस को और अधिक बढ़ा सकते है। जब भी आपको डिप्रेशन जैसा महसूस हो इन सभी चीजों से तुरंत दूरी बना लें।

लेखक: रंजना कुमारी