भारत का ये लड़ाकू विमान दुश्मन देशों को कर देगा परेशान!

Published

नई दिल्ली/डेस्क: पड़ोसी मुल्कों से जारी तनातनी के बीच भारत ने अपना सैन्य बल और मजबूत कर लिया. पाकिस्तान और चीन की धमकियों का करारा जवाब देने के लिए भारत ने श्रीनगर सैन्य बेस पर और अधिक शक्तिशाली लड़ाकू विमान तैनात किए. भारत ने MiG-29 लड़ाकू विमानों का एक स्क्वाड्रन तैनात किया. इस नए स्क्वाड्रन को ‘उत्तर का रक्षक’ माना जाता है, जो श्रीनगर हवाई अड्डे पर अब मौजूदा MiG-21 स्क्वाड्रन की जगह लेगी. माना जाता है कि यह स्क्वाड पाकिस्तान से खतरे की देखभाल के लिए जिम्मेदार था.

मिग-21 की तुलना में मिग-29 अधिक शक्तिशाली माना जाता है. कश्मीर घाटी में भी यह लड़ाकू विमान अपनी जिम्मेदारी निभाने में सक्षम रहा. 2019 में हुए बालाकोट हवाई हमलों के बाद पाकिस्तानी आतंकवादी के अड्डों को मार गिराने में भी कामयाब रहा. मिग-29, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल और हवा से जमीन पर मार करने वाले हथियारों से भी लैस है, जो इसे घातक विमानों की श्रेणी में डालता है.

पाकिस्तानी आतंकियों के लिए भारत का नया लड़ाकू विमान
अब एक वार… और सारे पाकिस्तानी आतंकी ढेर
भारत का ये लड़ाकू विमान… कर देगा दुश्मन देशों को परेशान
भारत का सैन्य बल हुआ मज़बूत… और पड़ोसी मुल्कों में दिखा खौफ

श्रीनगर के सैन्य बेस पर तैनात किए गए नए मिग-29 के बारे में अधिकारियों ने कहा कि संघर्ष के दौरान यह विमान दुश्मन के विमानों की क्षमताओं को जाम करने में भी सक्षम है. रात के समय भी इस विमान को आराम से उड़ाया जा सकता है, साथ ही यह विमान हवा से हवा में ईंधन भरने की क्षमता भी रखता है जो इसकी रेंज को लंबा करता है. मिग-29 लड़ाकू विमान को जनवरी में श्रीनगर लाया गया था, जिलने लद्दाख सेक्टर के साथ-साथ कश्मीर घाटी में भी कई उड़ान भरी.