Keshav Maharaj Remembers Lord Ram: भारतीय टीम के सामने बारबाडोस के मौदान में होगा ये ‘रामभक्त’ खिलाड़ी

Published

Keshav Maharaj Remembers Lord Ram: केशव महाराज एक प्रमुख दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर हैं, जो अपने क्रिकेट कौशल के अलावा अपनी धार्मिक भक्ति के लिए भी प्रसिद्ध हैं। हाल ही में उन्हें आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 से पहले बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल, ब्रिजटाउन में भगवान राम को याद करते हुए जमीन को छूते हुए देखा गया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है, और फैंस उनकी भक्ति से काफी प्रभावित हुए हैं।

केशव महाराज का भारतीय कनेक्शन

33 वर्षीय केशव महाराज भारतीय मूल के हैं, उनके पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से थे। उनके पिता आत्मानंद महाराज ने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके पूर्वज 1874 के आसपास सुल्तानपुर छोड़कर नौकरी की तलाश में दक्षिण अफ्रीका चले गए थे। इस प्रकार, केशव महाराज का भारत के साथ एक गहरा संबंध है।

हिंदू रीति-रिवाजों के प्रति समर्पण

केशव महाराज दक्षिण अफ्रीका में रहकर भी अपने हिंदू धर्म को नहीं भूले हैं। वह नियमित रूप से हिंदू रीति-रिवाजों का पालन करते हैं और देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। उन्हें हनुमान जी के प्रति विशेष भक्ति है और जब भी उन्हें भारत आने का मौका मिलता है, वे यहां मंदिरों में दर्शन करने जाते हैं।

केशव महाराज का इस प्रकार का धार्मिक समर्पण न केवल उनके खेल प्रेमियों को प्रेरित करता है, बल्कि उनके भारतीय मूल और संस्कारों के प्रति उनके सम्मान को भी दर्शाता है।