बस्तर में नक्सल विरोधी अभियान को मिली सफलता; 16 लाख के दो इनामी सहित तीन नक्सलियों ने किया समर्पण

Published

बीजापुर/छत्तीसगढ़: बस्तर रेंज में नक्सल विरोधी अभियान के तहत चल रहे सुरक्षाबलों के प्रयासों को एक और महत्वपूर्ण सफलता हाथ लगी है। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में आज दो 8-8 लाख रुपये के इनामी नक्सलियों सहित कुल तीन नक्सलियों ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आत्मसमर्पण कर दिया। इन नक्सलियों ने बिना हथियारों के आत्मसमर्पण किया, जो उनके नक्सल विचारधारा से मोहभंग का संकेत है।

समर्पण करने वाले नक्सलियों का लंबे समय से इस संगठन में शामिल रहकर कई गंभीर आपराधिक घटनाओं में हाथ रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई जा रही पुनर्वास नीति का लाभ उठाते हुए, इन नक्सलियों ने मुख्यधारा में लौटने का फैसला किया। सरकार की तरफ से समर्पण करने वाले नक्सलियों को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है।

बस्तर आईजी सुंदर राज पी के नेतृत्व में चलाए जा रहे इस नक्सल विरोधी अभियान के तहत 2024 में अब तक बीजापुर जिले में 145 नक्सलियों ने समर्पण कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का निर्णय लिया है। यह समर्पण नक्सलियों के बीच फैली हुई असंतोष और राज्य की पुनर्वास नीति की सफलता का प्रतीक माना जा रहा है।

सरकार और सुरक्षाबल अब इन समर्पित नक्सलियों के पुनर्वास और उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं, ताकि वे सामान्य जीवन जी सकें और समाज में सकारात्मक योगदान दे सकें।