LiveBangladesh Violence: बांग्लादेश की सेना में फेरबदल, मेजर जनरल जियाउल अहसन सेवा मुक्त

Live

6:16 PM(2 महीने पहले)

बांग्लादेश में सेना में शीर्ष पदों पर बड़ा फेरबदल किया गया है। पूर्व पीएम शेख हसीना के करीबी और मेजर जनरल जियाउल अहसन को सेवा से मुक्त कर दिया गया है। बांग्लादेश सेना के शीर्ष रैंकों में ये फेरबदल किया गया है।


5:43 PM(2 महीने पहले)

ढाका स्थित इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र में लूटपाट और आगजनी के बाद की स्थिति वीडियो के माध्यम से देखी जा सकती है। कल 5 अगस्त को राष्ट्रीय राजधानी में हिंसक अशांति फैल गई। (वीडियो सोर्स: रॉयटर्स)

https://twitter.com/AHindinews/status/1820786085544575368


4:31 PM(2 महीने पहले)

गृह मंत्री अमित शाह से सुवेंदु अधिकारी ने की मुलाकात की है और बांग्लादेश की स्थिति पर चिंता जताई व्यक्त की है।


3:06 PM(2 महीने पहले)

बीएनपी अध्यक्ष बेगम खालिदा जिया को आज यानी मंगलवार 6 अगस्त को दोपहर रिहा कर दिया गया।

ढाका की एक अदालत ने मंगलवार को बीएनपी और जमात-ए-इस्लामी के एक हजार से अधिक नेताओं और कार्यकर्ताओं को जमानत दे दी, जिन्हें कोटा सुधार आंदोलन से जुड़े तोड़फोड़ मामले में गिरफ्तार किया गया था।

इससे पहले आज सुबह ढाका मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी। सुनवाई के बाद कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी।

बीएनपी की स्थायी समिति के सदस्य आमिर खासरू महमूद चौधरी, वरिष्ठ संयुक्त महासचिव रूहुल कबीर रिजवी और जमात-ए-इस्लामी के महासचिव मिया गोलाम मिया गोलाम पोरवार समेत अन्य लोग भी जमानत पर रिहा हुए।


3:03 PM(2 महीने पहले)

सूत्रों से खबर मिली है कि रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह उर्फ़ बिट्टू ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखा है। पत्र में बांग्लादेश में सिखों और गुरुद्वारा पर हो रहे हमले पर चिंता जताई। केंद्रीय राज्य मंत्री रवनीत सिंह ने सिखों और गुरूद्वारे की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह किया है।


2:51 PM(2 महीने पहले)

बांग्लादेश के हालात पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज यानी मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि "वहां की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आनन-फानन में हमसे भारत आने का अनुरोध किया और भारत सरकार ने उनके सुरक्षित भारत आने की व्यवस्था की। भारत सरकार बांग्लादेश में अपने नागरिकों के संपर्क में बना हुआ है। इस वक्त बांग्लादेश में लगभग 90 हजार भारतीय मौजूद हैं।


2:36 PM(2 महीने पहले)

ब्रिटेन जाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए सलाह

भारतीय यात्रियों को यूनाइटेड किंगडम के कुछ हिस्सों में हाल ही में हुई गड़बड़ियों के बारे में पता होगा। लंदन में भारतीय उच्चायोग स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है। भारत से आने वाले पर्यटकों को सलाह दी जाती है कि वे यू.के. में यात्रा करते समय सतर्क रहें और सावधानी बरतें। स्थानीय समाचारों और स्थानीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा जारी की गई सलाह का पालन करना और उन क्षेत्रों से बचना उचित है जहाँ विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं। किसी आपात स्थिति में, नीचे दिए गए विवरण के अनुसार भारतीय उच्चायोग से संपर्क किया जा सकता है:

भारतीय उच्चायोग, लंदन:
पता: इंडिया हाउस, एल्डविच, लंदन WC2B 4NA
फ़ोन: +44 (0) 20 7836 9147
ईमेल: inf.london@mea.gov.in


2:26 PM(2 महीने पहले)

बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने आज यानी मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी पड़ोसी देश बांग्लादेश के मौजूदा हालात को लेकर केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के फैसलों के साथ है। मायावती ने बांग्लादेश के घटनाक्रम को लेकर दिल्ली में हुई सर्वदलीय बैठक का जिक्र करते हुए सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर ट्वीट कर कहा कि, ‘‘पड़ोसी देश बांग्लादेश के तेज़ी से बदलते हुए राजनीतिक हालात के मद्देनज़र आज की सर्वदलीय बैठक अति महत्वपूर्ण, जिसमें सभी दलों द्वारा सरकार के फैसलों के साथ रहने का निर्णय उचित व ज़रूरी। बीएसपी भी इस मामले में केन्द्र सरकार के फैसलों के साथ।"


1:49 PM(2 महीने पहले)

पश्चिम बंगाल: बीएसएफ महानिदेशक दलजीत सिंह चौधरी उत्तर 24 परगना जिले में पेट्रापोल (भारत-बांग्लादेश) सीमा पर।


1:47 PM(2 महीने पहले)

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बांग्लादेश में उपद्रवियों ने चटगांव में करीब 6 पुलिस स्टेशनों पर हमला कर तोड़फोड़ की है। साथ ही आग लगाने की खबर भी सामने आई है। उपद्रवियों ने वहां से हथियार, गोलियां और विभिन्न उपकरण भी लूटे हैं।


12:59 PM(2 महीने पहले)

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला का बांग्लादेश के हालात पर बड़ा बयान

बांग्लादेश के हालात पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा, ''वहां अत्यधिक रुचि है. उनकी अर्थव्यवस्था ख़राब है, उनकी आंतरिक स्थिति भी अच्छी नहीं है। छात्रों ने एक ऐसा आंदोलन शुरू किया जिसे कोई नियंत्रित नहीं कर सका, न उनकी सेना, न कोई अन्यथा, यह न केवल बांग्लादेश के लिए बल्कि हर तानाशाह के लिए एक सबक है। एक समय ऐसा आता है जब लोगों का धैर्य खत्म हो जाता है और वही हुआ। वहां (बांग्लादेश में) एक भावना थी कि दुनिया में मुसलमानों पर हो रहे जुल्म के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए। अगर वह (शेख हसीना) वहां से नहीं भागती तो उसे भी मार दिया जाता।''


12:48 PM(2 महीने पहले)

सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि बांग्लादेश में 20000 भारतीय थे। इन भारतीयों में सबसे ज्यादा छात्र थे, और उनमें से 8000 छात्र सरकार की एडवाइजरी के बाद वापस अपने देश भारत लौट आए हैं।


12:43 PM(2 महीने पहले)

सर्वदलीय बैठक में राहुल गांधी ने पूछे 3 सवाल

बांग्लादेश बीते कुछ दिनों से आग की लपटों से घिरा हुआ है। वहां लगातार हिंसा हो रही है। इन सब के बीच बांग्लादेश संकट पर संसद में सर्वदलीय बैठक हुई। बैठक में विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर ने विभिन्न राजनीतिक दलों से बांग्लादेश के हालातों को लेकर चर्चा की। वहीं बैठक में शामिल राहुल गांधी ने तीन सवाल पूछे।

1. क्या इसमें विदेशी ताकतों का हाथ है?
2. सरकार की बांग्लादेश के लिए अभी या फिर लंबे समय के बाद क्या योजना है?
3. बांग्लादेश की नई सरकार को लेकर उनका रुख क्या है?


12:30 PM(2 महीने पहले)

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर बांग्लादेश की स्थिति पर दोपहर 3.30 बजे लोकसभा में स्वत: संज्ञान बयान देंगे


12:26 PM(2 महीने पहले)

7 सैन्यकर्मियों के साथ बांग्लादेश वायु सेना का C-130J परिवहन विमान भारत से उड़ान भरने के बाद बांग्लादेशी हवाई अड्डे पर उतरा है। सुरक्षा एजेंसियों द्वारा भारत में उड़ान के दौरान विमान की निगरानी की गई है- रक्षा सूत्र


12:23 PM(2 महीने पहले)

बांग्लादेश में आर्मी चीफ वकार-उज-जमां अंतरिम सरकार के गठन को लेकर अहम बैठक कर रहे हैं। बैठक में सभी दलों के नेता मौजूद हैं।


11:55 AM(2 महीने पहले)

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आज सुबह करीब नौ बजे हिंडन हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले सी-130 जे परिवहन विमान में सवार नहीं हैं।- सूत्र