LiveJ&K Election Phase 3 Live: जम्मू-कश्मीर में दोपहर 1 बजे तक 48.08% हुआ मतदान

J&K Election Phase 3 Live
Live

2:42 PM(11 मिनट पहले)

J&K Election Phase 3 Live: पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में पहली बार वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करते हुए जश्न मना रहे हैं।

 

 

 


2:24 PM(29 मिनट पहले)

J&K Election Phase 3 Live: एक पश्चिमी पाकिस्तानी शरणार्थी ने कहा, "75 साल बाद हमें पहली बार जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए मतदान करने का मौका मिल रहा है। मैं सरकार को धन्यवाद देता हूं और हम सभी जश्न मना रहे हैं।"

 

 

 


1:39 PM(1 घंटा पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए अंतिम चरण का मतदान जारी है। जम्मू-कश्मीर के 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। दोपहर 1 बजे तक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 48.08% मतदान हुआ है।


12:58 PM(2 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: पट्टन विधानसभा क्षेत्र से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार रियाज बेदार ने कहा, "हम भारतीय लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और लोग मतदान करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। वे अपनी सरकार चाहते हैं जो जनता के मुद्दे उठा सके। मैं निर्वाचन क्षेत्र के विकास को सुनिश्चित करने के लिए काम करूंगा।"


12:46 PM(2 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: पट्टन विधानसभा क्षेत्र से पीडीपी उम्मीदवार जाविद इकबाल ने कहा, "यह मेरी जीत है क्योंकि लोग बड़ी संख्या में वोट देने आए हैं। अगर मैं चुनाव जीतता हूं तो मैं निर्वाचन क्षेत्र का विकास सुनिश्चित करने के लिए काम करूंगा।"


12:41 PM(2 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण के मतदान पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रवक्ता इमरान नबी डार ने कहा, "मुझे लगता है कि हमें बंपर वोटिंग देखने को मिलेगी। हम जो कहना चाहते थे, वह सब हमने जनता के सामने रख दिया है। मुझे यकीन है कि जनता नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवारों के पक्ष में अपना वोट देगी। उमर और फारूक शाह ने कहा है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं करेगी। 8 अक्टूबर को इंडिया गठबंधन यहां सरकार बनाएगा।”


12:36 PM(2 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: सोपोर से नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार इरशाद रसूल कर ने आज विधानसभा चुनाव के तीसरे और आखिरी चरण में अपना वोट डाला।


12:33 PM(2 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: बारामूला के सांसद राशिद इंजीनियर के बेटे अबरार ने कहा, "10 साल बाद जो चुनाव हो रहा है, वह बहुत बड़ी बात है। हमें अपना प्रतिनिधि चुनने का अवसर मिल रहा है और हमारी पार्टी ने जनता के सामने अपनी बात रखने का प्रयास किया है। मुझे लगता है कि यह बेबुनियाद आरोप हैं कि हम बीजेपी की 'बी' टीम हैं। बीजेपी ने उन्हें (रशीद इंजीनियर) 5 साल तक जेल में रखा, प्रताड़ित किया, फिर वो बीजेपी की बी टीम कैसे हो सकते हैं? हमारी पहचान जो हमसे छीन ली गई है उसे वापस दिया जाए, चाहे धारा 370 हो या 35ए, उसे बहाल किया जाए क्योंकि यह हमारा अधिकार है।"


11:45 AM(3 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए अंतिम चरण का मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। सुबह 11 बजे तक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 28.12% मतदान हुआ है। आज 415 उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद होगी।


10:30 AM(4 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: 100 साल की मतदाता माला बेगम ने बांदीपोरा के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


10:24 AM(4 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: नगरोटा विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार देवेंद्र सिंह राणा ने वोट डालने के बाद कहा, "यह लोकतंत्र का त्योहार है और लोगों में उत्साह है और लोग बहुत उत्साह और जुनून के साथ इसमें भाग ले रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर भरोसा है और वे विकसित भारत की इस यात्रा में खुद को शामिल करना चाहते हैं। जम्मू-कश्मीर में पहली बार बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी।"


9:42 AM(5 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए तीसरे यानी अंतिम चरण का मतदान जारी है। सुबह 9 बजे तक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 11.60% मतदान हुआ है।


9:34 AM(5 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के मतदान पर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा सीट से उम्मीदवार रविंदर रैना ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण में बड़ी संख्या में लोग मतदान कर रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र के इस उत्सव में पूरे दिल से हिस्सा लिया है। ये चुनाव बहुत अच्छे से संपन्न हुए हैं।"


9:26 AM(5 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू-कश्मीर के पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी नेता कविंदर गुप्ता ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद चुनाव हो रहे हैं और जम्मू-कश्मीर के लोगों में उत्साह है। आज लोगों ने लोकतंत्र के प्रति अपना आभार प्रकट किया है, उसमें अपनी आस्था व्यक्त की है, तो मुझे पूरा विश्वास है कि जो सरकार बनेगी वह लोकतंत्र के पक्ष में होगी, भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में होगी।''


9:17 AM(6 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और उनके परिवार के सदस्यों ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाला।


8:59 AM(6 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live:  केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के तीसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए अपना वोट डालने के लिए बाहु विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे।


8:54 AM(6 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, ''मैं कहूंगा कि कई सालों के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में इतनी बड़ी संख्या में मतदाता वोट देने के लिए निकल रहे हैं। ये लोकतंत्र का उत्सव है। सबसे पहले तो आपको ये समझना होगा कि पिछले 30-35 साल में ऐसे चुनाव पहली बार हो रहे हैं। पाकिस्तान की ओर से कोई हड़ताल का आह्वान नहीं था, न ही कोई बहिष्कार का आह्वान था, न ही पहले की तरह 8-10% मतदान हुआ। इसलिए मैंने कहा कि सही मायनों में जम्मू-कश्मीर का लोकतंत्र भारत की मुख्यधारा से जुड़ता दिख रहा है।”


8:51 AM(6 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live:  अवामी इत्तेहाद पार्टी (AIP) के अध्यक्ष शेख अब्दुल रशीद उर्फ ​​इंजीनियर रशीद ने कहा, "मतदान प्रतिशत बढ़ा है क्योंकि लोग सरकारी दमन के शिकार हुए हैं। 2014 में पीडीपी के सत्ता में आने के बाद से लोगों की आवाज दबा दी गई है। लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहते हैं और वे बदलाव चाहते हैं क्योंकि वे समझ गए हैं कि वे केवल लोकतांत्रिक तरीकों से ही कुछ हासिल कर सकते हैं। हिंसा का समाज में कोई स्थान नहीं है। कश्मीर के लोगों ने हमेशा लोकतंत्र में विश्वास किया है। वे कश्मीर मुद्दे का लोकतांत्रिक समाधान भी चाहते थे। मुझे उम्मीद है कि मतदान के बाद मेल-मिलाप का युग शुरू होगा।"


8:12 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live:  जम्मू उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार शाम लाल शर्मा ने कहा, "यह लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव है। जम्मू-कश्मीर में लोग लंबे समय से विधानसभा चुनाव का इंतजार कर रहे हैं। मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारें इस बात का सबूत हैं कि लोग जम्मू-कश्मीर में बदलाव चाहते हैं। मुझे विश्वास है कि जम्मू प्रांत की 24 सीटों पर लोग पिछले कई वर्षों के वोटिंग रिकॉर्ड को तोड़ने जा रहे हैं। मैं मतदाताओं से सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को चुनने का अनुरोध करता हूं।"


8:09 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live:  जम्मू उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार शाम लाल शर्मा ने जम्मू के पुरखू सरकारी स्कूल में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


8:08 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू पूर्व से कांग्रेस उम्मीदवार योगेश साहनी ने कहा, "धर्मनिरपेक्षता की जीत होगी और लोग पिछले 10 वर्षों में बीजेपी द्वारा किए गए अत्याचारों का बदला अपने वोटों के माध्यम से लेंगे। कांग्रेस ने यह नहीं कहा कि हम अनुच्छेद 370 लाएंगे, लेकिन हमारी मांग होगी कि जम्मू के युवाओं को उनकी नौकरियां मिलें और उनकी जमीन भी सुरक्षित रहे।
राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए। लोगों से मेरी अपील है कि हम सच्चाई के लिए लड़ रहे हैं और मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे जाएं और वोट करें और घर पर न बैठें।"


8:04 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए जम्मू के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


8:02 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा, "10 साल बाद चुनाव हो रहे हैं। इसलिए जो लोग कहते थे कि चुनाव नहीं हुआ, अब उन्हें बाहर आना चाहिए और वोट देना चाहिए।"


8:00 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए अंतिम चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से जारी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनता से उनके मताधिकार का प्रयोग करने की अपील करते हुए लिखा, "जम्मू-कश्मीर को एक ऐसी सरकार की जरूरत है, जो विजनरी भी हो और यहां की सुरक्षा, शांति व स्थिरता के लिए मजबूत निर्णय भी ले सके। आज यहां अंतिम चरण में मतदान करने वाली जनता अपनी वोट की शक्ति से एक ऐसी सरकार बनाएं, जो जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद, अलगाववाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से दूर रखे और हर वर्ग के अधिकारों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित हो। जम्मू-कश्मीर में पर्यटन, शिक्षा, रोजगार व चहुंमुखी विकास के लिए ऐतिहासिक मतदान करें।


7:55 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: बाहु विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार विक्रम रंधावा ने कहा, "मैंने प्रार्थना की कि माता रानी राष्ट्रवादी शक्तियों को मजबूत करें। ये चुनाव जम्मू-कश्मीर को नई दिशा में ले जाएंगे। जम्मू-कश्मीर ने इस बार सबसे अच्छा निर्णय लेने का फैसला किया है।"


7:52 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू पश्चिम विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार अरविंद गुप्ता ने कहा, ''आज चुनाव का आखिरी चरण है और ये चुनाव जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक हैं। जिन्होंने 70 साल तक जम्मू-कश्मीर पर शासन किया, उन्होंने इसके साथ भेदभाव किया है।"


7:37 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए अंतिम चरण की वोटिंग जारी है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से वोट करने की अपील करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा, "जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में आज तीसरे और आखिरी दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए आगे आएं और अपना वोट जरूर डालें। मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के अलावा नारीशक्ति की मतदान में बढ़-चढ़कर भागीदारी होगी।"


7:30 AM(7 घंटे पहले)

J&K Election Phase 3 Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के लिए तीसरे यानी अंतिम चरण का मतदान आज सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है। जम्मू-कश्मीर के 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। इनमें 24 निर्वाचन क्षेत्र जम्मू संभाग के हैं और 16 कश्मीर के शामिल हैं। आज 415 उम्मीदवारों के लिए जनता वोट करेगी जिसके बाद सभी उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद हो जाएगी।