Live J&K Election Phase2 Live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी, सुबह 9 बजे तक 10.22% हुआ मतदान

 J&K Election Phase2 Live
Live

10:17 AM(31 मिनट पहले)

 J&K Election Phase2 Live: 25 सितंबर यानी आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है। ऐसे में विभिन्न देशों के राजनयिकों का एक प्रतिनिधिमंडल मतदान प्रक्रिया देखने के लिए बडगाम क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर पहुंचा।


9:52 AM(57 मिनट पहले)

 J&K Election Phase2 Live: जम्मू-कश्मीर में 25 सितंबर यानी आज विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग हो रही है। सुबह 9 बजे तक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 10.22% मतदान हुआ है।


9:33 AM(1 घंटा पहले)

 J&K Election Phase2 Live: चरार-ए-शरीफ विधानसभा क्षेत्र से जेकेएनसी उम्मीदवार अब्दुल रहीम राथर ने अपना वोट डालने के बाद कहा, "खुशी की बात है कि जम्मू-कश्मीर की जनता 10 साल बाद वोट कर रही है। पिछले 10 वर्षों से जनता को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में बाहर आएं और मतदान करें।"


9:29 AM(1 घंटा पहले)

 J&K Election Phase2 Live: बडगाम विधानसभा क्षेत्र से जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार आगा सैयद मुंतज़िर मेहदी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में चुनाव बहुत महत्वपूर्ण हैं।" इसी के साथ उन्होंने जेकेएनसी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला को लेकर कहा, "मेरा यहां कोई मुकाबला नहीं है क्योंकि निर्वाचन क्षेत्र की जनता ने मुझ पर भरोसा किया है और वे किसी भी पर्यटक या घुसपैठिए पर भरोसा नहीं करेंगे।"


9:23 AM(1 घंटा पहले)

 J&K Election Phase2 Live:  जेकेएनसी के उपाध्यक्ष और गांदरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा, "हम 10 साल से चुनाव का इंतजार कर रहे थे और पहला चरण अच्छा रहा। हमें दूसरे चरण में भी अच्छे मतदान की उम्मीद है। यह भागीदारी भारत सरकार के कारण नहीं है, यह भारत सरकार द्वारा किए गए हर काम के बावजूद है। उन्होंने लोगों को अपमानित किया है, और लोगों को हिरासत में लेने और परेशान करने के लिए सरकार की पूरी मशीनरी को अपमानित किया है। चुनाव के सभी दिन महत्वपूर्ण हैं। हां, इस चरण में मेरी व्यक्तिगत हिस्सेदारी है लेकिन सभी चरण महत्वपूर्ण हैं।"


9:04 AM(2 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: हब्बा कदल विधानसभा क्षेत्र से पीडीपी उम्मीदवार आरिफ लैगारू ने कहा, "2019 में अनुच्छेद 370 और 35A हटने के बाद जब यहां राजनीतिक विमर्श खत्म हुआ तो यहां के लोग चुप थे। कोई प्रतिनिधित्व नहीं था। वे वोट डालने का इंतजार कर रहे थे। आखिरकार यहां के लोगों को ये मौका मिल ही गया। हब्बा कदल के लोग स्थानीय प्रतिनिधित्व चाहते हैं। हमें विश्वास है कि हब्बा कदल के लोग आज बदलाव लाएंगे। मतदाताओं को अपनी शक्ति का उपयोग बुद्धिमानी से करना चाहिए।"


8:58 AM(2 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: चरार-ए-शरीफ विधानसभा क्षेत्र से जेकेएनसी उम्मीदवार अब्दुल रहीम राथर ने बडगाम में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


8:36 AM(2 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: मेंढर विधानसभा क्षेत्र से जेकेएनसी उम्मीदवार जावेद राणा ने अपना वोट डालने के बाद कहा, "बहुत लंबे समय के बाद जम्मू-कश्मीर में लोकतंत्र बहाल हो रहा है। मैं मतदाताओं से जेकेएनसी को वोट देने की अपील करता हूं ताकि हम साबित कर सकें कि 5 अगस्त 2019 को लिया गया निर्णय गलत था।''


8:33 AM(2 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: डीसी राजौरी अभिषेक शर्मा ने कहा, ''यह जश्न मनाने का दिन है। राजौरी के सभी 5 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है। हमारी टीमें सुबह 5 बजे से ही हर चीज पर नजर रख रही हैं। पहली महत्वपूर्ण बात यह है कि सभी पोलिंग पार्टियां ने अपने केंद्र पर पहुंच कर सारी व्यवस्था कर ली हैं। सुरक्षा एवं संरक्षा भी सुनिश्चित की गई है। पूरे जिले में कुल 745 मतदान केंद्र हैं। जहां भी हम किसी दूरस्थ और संवेदनशील क्षेत्र की पहचान कर रहे हैं, हम सभी एहतियाती कदम उठा रहे हैं।


8:26 AM(2 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: राजौरी विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार इफ्तकार अहमद ने कहा, "आज लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार है जिसमें लोग 10 साल बाद वोट डाल रहे हैं। मैंने अभी मतदान केंद्र की जांच की, वहां एक मतदान केंद्र हायर सेकेंडरी स्कूल है। लोगों में काफी उत्साह है और वे मतदान कर रहे हैं। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में आएं और मतदान करें।''


8:23 AM(2 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: रियासी जिला निर्वाचन अधिकारी विशेष महाजन ने कहा, "रियासी में 436 मतदान केंद्र हैं और उन सभी पर मतदान शुरू हो गया है। हम मतदाताओं के बीच उत्साह देख सकते हैं। हमें उम्मीद है कि यह शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं, पानी की व्यवस्था की गई है और हमने कुर्सियों के साथ-साथ टेंट की व्यवस्था के लिए भी निर्देश दिए हैं। वरिष्ठ अधिकारी यहां कंट्रोल रूम में हैं, सभी मतदान केंद्रों पर निगरानी रखी जा रही है। अगर कोई समस्या आ रही है तो उसे सुलझाने में टीम यहां से मदद कर रही है।


8:18 AM(3 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: जम्मू में उत्तरी क्षेत्रीय लेखा प्रशिक्षण संस्थान में प्रवासी मतदाताओं के लिए बनाए गए मतदान केंद्र पर मतदान चल रहा है।


8:16 AM(3 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: हागी करम दीन भट्ट (102 वर्षीय) ने विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए रियासी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।


7:57 AM(3 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: लाल चौक विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार एजाज हुसैन ने कहा, "लोगों का लोकतांत्रिक व्यवस्था में विश्वास बढ़ा है। मुझे उम्मीद है कि जनता विकास के लिए वोट करेगी। मुझे विश्वास है कि बीजेपी लाल चौक विधानसभा क्षेत्र से विजयी होगी। मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि वे बाहर आएं और बड़ी संख्या में मतदान करें।"


7:53 AM(3 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live:  गांदरबल निर्वाचन क्षेत्र के बागू रामपोरा में एक मतदान केंद्र पर पहले तीन मतदाताओं ने वोट डालने के बाद पौधे लगाए।


7:47 AM(3 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: हब्बा कदल विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार अशोक कुमार भट्ट ने कहा, "मतदान सुचारू रूप से होगा और लोग बड़ी संख्या में मतदान करने आएंगे। मुझे उम्मीद है कि जनता बीजेपी को वोट देगी..."


7:45 AM(3 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: जम्मू-कश्मीर बीजेपी प्रमुख और नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना ने नौशेरा में मतदान केंद्र संख्या 90 पर अपना वोट डाला।


7:42 AM(3 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा ने अपना वोट डाला। इसी के साथ उन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा, "परिसीमन आयोग के गठन के बाद विधानसभा क्षेत्र श्री माता वैष्णो देवी हमें मिला। एजेंडा कटरा का सर्वांगीण विकास है। यहां 24 घंटे पानी मिले, बिजली का प्रबंध हो। यहां पर रोड-सड़कें बनें।"


7:34 AM(3 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा, "जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर की वोटिंग है। सभी वोटर्स से मेरी अपील है कि वे अपना वोट जरूर दें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। इस अवसर पर पहली बार वोट डालने जा रहे सभी युवा साथियों को मेरा अभिनंदन!"


7:32 AM(3 घंटे पहले)

 J&K Election Phase2 Live: 25 सितंबर (बुधवार) यानी आज जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण की वोटिंग शुरू हो गई है। दूसरे चरण में जम्मू-कश्मीर के 6 जिलों की 26 विधानसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। इनमें कश्मीर घाटी की 15 सीट और जम्मू संभाग की 11 सीट शामिल हैं। इन 26 सीटों पर कुल 239 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं।