Tips for Acne Prone Skin: गर्मी में ऐसे पाएं मुंहासों और फुंसियों से छुटकार, फॉलो करें ये टिप्स

Published

Tips for Acne Prone Skin: हल्की बारिश से हो रही उमस और गर्मी के कारण ह्यूमिडिटी बढ़ रही है। जिससे शरीर में चिपचिपाहट और पसीना आना आम बात है। लेकिन इसका हमारी त्वचा पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। ज्यादा पसीना हमारे रोम छिद्रों को बंद कर सकता है, जिससे मुहांसे और फुंसियों की समस्या बढ़ सकती है। अब सवाल यह है कि हम इन समस्याओं से कैसे बच सकते हैं? आइए जानते हैं। गर्मियों में मुहांसों की समस्या से निपटने के लिए महिलाओं को अपने स्किनकेयर रूटीन में कुछ बदलाव करने होंगे और लाइफस्टाइल में सुधार लाना होगा।

लाइफस्टाइल में छोटे-मोटे बदलाव करने से गर्मियों में त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। तो ऐसे में आप गर्मी के मौसम में हाइड्रेटेड रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें। इसी के साथ हल्के कपड़े पहनें और तेज धूप में बाहर जाने से बचें।

इन उपायों को अपनाकर गर्मियों में मुहांसों से बचें

  • ऑयली मॉइश्चराइज़र से बचें: अपनी त्वचा के लिए हल्के और नॉन-ऑयली मॉइश्चराइज़र का चयन करें।
  • बार-बार चेहरे को धोएं: दिन में कई बार अपने चेहरे को धोएं ताकि मैल और मेकअप हट सके, जिससे रोम छिद्र साफ रहें।
  • मुहांसों को न छेड़ें: मुहांसों को फोड़ने से बचें, क्योंकि इससे संक्रमण और सूजन बढ़ सकती है।
  • पसीना सोखें: पसीने को सीधे पोंछने के बजाय, हल्के हाथों से सोखें। पसीना पोंछने से त्वचा में जलन हो सकती है और इरिटेशन बढ़ सकता है।
  • पसीने वाले कपड़े और एक्सेसरीज़ धोएं: पसीने से भरे कपड़े, हेडबैंड, तौलिये और कैप्स को फिर से पहनने से पहले अच्छी तरह धोएं।
  • नॉन-कॉमेडोजेनिक प्रोडक्ट्स का उपयोग करें: अपने चेहरे, गर्दन, पीठ और छाती पर नॉन-कॉमेडोजेनिक स्किनकेयर उत्पादों का इस्तेमाल करें, जो रोम छिद्रों को बंद नहीं करते हैं।