22 वर्ष में इंटरनेशनल डेब्यू , फिर दोहरा शतक, आज ईशान किशन मना रहे अपना 26वां जन्मदिन

Published

Ishan Kishan Birthday: आईपीएल से लेकर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट तक अपने बल्लेबाजी से मनोरंजन करने वाले ईशान किशन आज अपना 26वां जन्मदिन मना रहें हैं। ईशान किशन ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2016 से की थी। ईशान किशन मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं लेकिन उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के लिए पडोसी राज्य झारखंड को चुना।

पहले भारतीय विकेटकीपर जिसने दोहरा शतक लगाया

ईशान किशन पहले ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतराष्ट्रीय करियर में दोहरा शतक जड़ा है। ईशान किशन ने अपने अंतराष्ट्रीय करियर कि शुरुआत मात्रा 22 वर्ष की उम्र में की थी। ऋषब पंत के गैरहाजिरी में ईशान किशन को टीम में जगह मिली थी जिसके बाद ईशान किशन ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। ईशान किशन ने 2022 में ही बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में दोहरा शतक जड़ दिया। ईशान ने अब तक इंटरनेशनल फॉर्मेट में सिर्फ एक शतकीय पारी खेली है और वह भी उन्होंने दोहरे शतक में।

कैसा रहा ईशान किशन का क्रिकेट करियर

भारतीय बल्लेबाज ईशान किशन ने आईपीएल में कई ऐसी परियां खेली है जिससे मिली है। घरेलू क्रिकेट में झारखंड की टीम से खेलने वाले ईशान किशन के अब तक के इंटरनेशनल करियर को लेकर बात की जाए तो उन्हें 2 टेस्ट, 27 वनडे और 32 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इस दौरान टी20 में जहां ईशान ने 25.68 के औसत से 796 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 6 अर्धशतकीय पारियां दर्ज हैं तो वहीं 27 वनडे मैचों में ईशान ने 42.41 के औसत से 933 रन बनाए हैं, जिसमें एक दोहरे शतक के साथ 7 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं, जबकि 2 टेस्ट मैचों में ईशान ने 78 के औसत से 78 रन बनाने के साथ एक अर्धशतक भी लगाया है।

लेखक – आयुष राज