आज भारतीय टीम खेलेगी अपना 200वां टी20 मैच, इस टीम के खिलाफ खेला था पहला मैच

Published
Image Source; Getty

भारतीय टीम इन दिनों वेस्टइंडीज के दौरे पर है टेस्ट और वनडे सीरीज जीतने के बाद अब टीम इंडिया की निहागें टी20 सीरीज पर होगी लेकिन टी20 क्रिकेट में वेस्टइंडीज को हल्के में नहीं लेना चाहेगा भारत।

वेस्टइंडीज टेस्ट और वनडे में मिली हार को भुलाकर टी20 सीरीज को जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। सबसे खास बात ये है कि आज भारतीय टीम अपना 200वां टी20 मैच खेलेगी। अब तक टीम इंडिया 199 टी20 मैच खेल चुकी है। आज का मैच भारतीय टीम के लिए ऐतिहासिक मैच होगा।

इस टीम के खिलाफ खेला था पहला टी20

साल 2006 में भारतीय टीम ने वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था। यह मैच काफी रोमांचक था जिसको क्रिकेट फैंस आज तक नहीं भुला पाए है। इस मैच को टीम इंडिया ने एक गेंद शेष रहे 6 विकेट से जीत लिया था। मैच में भारत की तरफ से गेंदबाजी में जहीर खान और अजीत अगरकर ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को चारों खाने चित किया था।

जिसके चलते अफ्रीकी टीम 126 रन ही बना सकी थी। इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने एक गेंद शेष रहते हासिल किया था मैच में भारत की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए दिनेश मोंगिया और दिनेश कार्तिक ने शानदार बल्लेबाजी की थी।

199 मैचों में से 127 में जीत

टीम इंडिया ने अभी तक 199 टी20 मैच खेले है जिसमें से उसको 127 मैचों में जीत हासिल हुई है। पिछले कुछ सालों से टी20 क्रिकेट का काफी क्रेज बढ़ चुका है और टीम इंडिया भी टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है। साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार आईसीसी टी20 विश्व कप को भी अपने नाम कर चुकी है।

टी20 फॉर्मेट में कोहली का दबदबा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और रन मशीन विराट कोहली का टी20 फॉर्मेट में दबदबा रहा है। टीम इंडिया के लिए टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है विराट के नाम टी20 क्रिकेट में 4 हजार से ज्यादा रन है जिसमें विराट के बल्ले से 37 अर्धशतक और एक शतक निकला है। आज इस ऐतिहासिक मैच में फैंस को विराट से बड़ी पारी की उम्मीद होगी।

रिपोर्ट- विशाल राणा