Russia Train Crash: रूस में ट्रेन पटरी से उतरी, 70 लोग घायल, तीन की हालत गंभीर

Published

Russia Train Crash: रूस के सुदूर उत्तरी कोमी क्षेत्र में बुधवार को एक यात्री ट्रेन पटरी से उतर गई, जिससे बड़ी दुर्घटना हो गई। क्षेत्रीय गवर्नर व्लादिमीर उयबा के अनुसार, इस हादसे में 70 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। इस दुर्घटना में कुल नौ बोगियां पटरी से उतर गईं और कुछ पलट गईं।

रूस की सबसे महत्वपूर्ण जांच प्राधिकरण, जांच समिति ने पुष्टि की है कि इंटा शहर के बाहर हुई इस घटना में कोई मौत नहीं हुई है। दुर्घटना के समय ट्रेन में कुल 215 यात्री सवार थे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, घायलों को फ्रैक्चर, खरोंच, कट और सिर में चोटें आई हैं। स्थानीय पुलिस और आपातकालीन सेवाओं ने राहत कार्य में तेजी दिखाई है।

ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में देखा गया कि यात्रियों को पलटी हुई गाड़ियों की टूटी खिड़कियों से बाहर निकाला जा रहा था, और उन्हें दुर्घटना स्थल से दूर ले जाया गया। कई बोगियां रेल के किनारे पर अपनी तरफ पड़ी हुई दिखाई दीं।

रूसी समाचार एजेंसियों के हवाले से बताया गया है कि दो सहायक ट्रेनें और जांचकर्ता घटनास्थल पर पहुंचे हैं, ताकि यात्रियों को उस क्षेत्र से सुरक्षित निकाला जा सके। यह क्षेत्र मुख्य रूप से जंगल और दलदल से घिरा हुआ है, जिससे बचाव कार्य में कठिनाई हो रही थी। अधिकारी प्रभावित रेल लाइन के सुरक्षा मानकों की भी जांच कर रहे हैं। तास समाचार एजेंसी के अनुसार, हाल ही में आई बाढ़ के कारण रेल लाइन का कटाव हुआ था, जो इस दुर्घटना का संभावित कारण हो सकता है।

यह ट्रेन आर्कटिक सर्कल के ठीक ऊपर स्थित खनन शहर वोरकुटा से दक्षिणी रूस के नोवोरोस्सिएस्क के काला सागर बंदरगाह की ओर जा रही थी। दुर्घटना के बाद, रूसी राज्य रेलवे ने कहा है कि प्रभावित लाइन पर यातायात को निलंबित कर दिया गया है और पुनः संचालन के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।