ट्रेन रोको आंदोलन शुरू… 12 से 4 बजे तक पूरे देश में ट्रेन रोकने का ऐलान

Published

नई दिल्ली/डेस्क: हरियाणा-पंजाब के हजारों किसान शंभू और खनौरी बॉर्डर पर अब भी डटे हुए हैं. किसानों ने रविवार को दोपहर 12 से 4 बजे तक पूरे देश में ट्रेन रोकने का ऐलान कर रखा है. इससे खासकर हरियाणा-पंजाब में परेशानी हो सकती है. किसानों का दावा है कि रेल रोको आंदोलन का हिस्सा महिला किसान भी बनेंगी.

उधर हरियाणा पुलिस ने लोगों से किसानों के रेल रोको आंदोलन में हिस्सा न लेने की अपील की है. कहा कि अंबाला प्रशासन द्वारा पहले से ही धारा 144 लगाई गई है. अगर, कोई कोई रेल रोको अभियान में भाग लेता है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

सरकार पर लगाए ये आरोप

ट्रेन रोको आंदोलन को संयुक्त किसान मोर्चा ने भी समर्थन दिया है. किसान नेताओं का आरोप है कि एक तरफ केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत व स्वदेशी का नारा देती है, दूसरी तरफ एक लाख 41 हजार करोड़ के खाद्य तेल व 29 लाख टन दालें आयात करती है.

रेल रोको आंदोलन होगा शांतिपूर्ण-किसान

किसान नेताओं ने घोषणा की कि यह रेल रोको आंदोलन शांतिपूर्वक होगा और ट्रेनों को केवल रेलवे स्टेशनों और रेलवे क्रॉसिंग के पास ही रोका जाएगा. अगर तिलहन और दलहन पर देश में ही एमएसपी मिलने लगे तो इससे किसानों के साथ-साथ देश को भी लाभ होगा. बता दें कि राज्य में कुल 62,600 हेक्टेयर में दलहन की खेती होती है. इससे 76,000 टन दलहन की पैदावार होती है. इसी तरह तिलहन 49,500 हैक्टेयर है, तिलहन की खेती होती है और 75,300 टन पैदावार होती है.

लेखक: इमरान अंसारी