Travel Tips: क्या आप भी बुक करना चाहते है कम दाम में फ्लाइट की टिकट? ऐसे करें अपने पैसे सेव

Published
Travel Tips
Travel Tips

Travel Tips: कहीं भी घूमने जाना हो, लोग हमेशा ट्रेन, बस या फिर प्लाइट को चुनते है। वहीं इन सब में सबसे अधिक आरामदायक और समय बचाने के लिए फ्लाइट सबसे बेहतर विकल्प है। इसलिए पीक सीजन में भी लोग ज्यादा दाम में फ्लाइट की टिकट (Travel Tips) खरीदने के लिए तैयार हो जाते है। लेकिन हर किसी का बजट एक समान नहीं होता। अब इसका यह मतलब तो नहीं कि जिनका बजट नहीं है वो फ्लाइट में सफर नहीं कर सकते। यदि आप कुछ महीने बाद कहीं घूमने का प्लान कर रहे है तो यह ट्रिक अपना सकते है।

आइए जानते है किस दिन मिलेगी सस्ती टिकट

बता दें कि आमतौर पर वीकेंड के समय टिकट सस्ते दामों में मिल जाती है। यदि आप आने वाले हफ्ते में ट्रिप पर जाना चाहते है तो आपको उसी हफ्ते के मंगलवार की शाम में फ्लाइट की टिकट बुक करनी होगी। मान लिजिए कि आपको शनिवार या रविवार की फ्लाइट बुक करनी है, उसके लिए आपको मंगलवार को शाम 5 बजे के बाद टिकट बुक करनी है। इस दिन आपको कुछ कम दाम में फ्लाइट की टिकट मिल सकती है। खबरों के मुताबिक, सोमवार और बुधवार के बीच उड़ान भरने वाली फ्लाइट वीकेंड की उड़ानों की तुलना में 12 से 20 फीसदी तक सस्ती मिलती हैं।

वेबसाइट को भी करते रहे चेक

अपनी फ्लाइट बुक करने से पहले लोग कई वेबसाइट को चेक करते है। इसके अलावा आप एयरलाइन की वेबसाइट पर भी नजर रख सकते है। टिकट कम दाम में पाने के लिए आप क्रोम इन का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें कि गूगल क्रोम में थर्ड पार्टी प्‍लग इन होते हैं। यह हर वक्त आपकी उड़ान के किराए की निगरानी करते हैं। जब भी फ्लाइट के दाम कम होती हैं आपको नोटिफिकेशन मिल जाता है। इसके द्वारा आप फ्लाइट के किराए की तुलना भी कर सकते है और कुछ ऑफ पा सकते है।

लेखक: रंजना कुमारी