Israel–Hamas War: लेबनान में बढ़ते तनाव के बीच भारतीय नागरिकों के लिए यात्रा चेतावनी; गैर-जरूरी यात्रा से बचें

Published

Israel–Hamas War: लेबनान में बढ़ते तनाव के मद्देनज़र, भारत के बेरूत स्थित दूतावास ने भारतीय नागरिकों को लेबनान की गैर-ज़रूरी यात्रा से बचने की सलाह दी है। भारतीय दूतावास ने नागरिकों को सतर्क रहने, अपनी यात्राओं को सीमित करने और आवश्यकतानुसार दूतावास से संपर्क में रहने का भी अनुरोध किया है।

एक्स पर जारी बयान में, भारतीय दूतावास ने कहा, “क्षेत्र में हालिया तनाव को देखते हुए, भारतीय नागरिकों को लेबनान की गैर-ज़रूरी यात्रा से बचने की सलाह दी जाती है। लेबनान में सभी भारतीय नागरिकों को सावधान रहने, अपनी गतिविधियों को सीमित करने और बेरूत में भारत के दूतावास से उनके ईमेल आईडी: cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फ़ोन नंबर 96176860128 के माध्यम से संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।”

हज़बुल्लाह के कमांडर की हत्या के बाद बढ़ा तनाव

यह सलाह दक्षिणी लेबनान में हज़बुल्लाह के एक शीर्ष कमांडर फुआद शुक्र की हत्या के बाद जारी की गई है। इज़राइली सेना के मुताबिक, शुक्र हज़बुल्लाह के “सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर” थे और वह हज़बुल्लाह की शीर्ष सैन्य इकाई, जिहाद परिषद, में शामिल थे। उन्हें हज़बुल्लाह की रणनीतिक शाखा का प्रमुख माना जाता था।

क्षेत्रीय प्रतिक्रियाएं और बढ़ता तनाव

इज़राइल द्वारा किए गए इस हमले की हूती और हमास दोनों ने कड़ी निंदा की है। हूती राजनीतिक गुट, जिसे अंसार अल्लाह के नाम से भी जाना जाता है, ने एक बयान में कहा, “हम लेबनान और उसके प्रतिरोध को ज़ायोनी अहंकार के सामने एकजुटता व्यक्त करते हैं। हम फ़िलिस्तीनी लोगों का समर्थन करने और उनके उत्पीड़न पर विजय प्राप्त करने में हज़बुल्लाह की महान भूमिका की सराहना करते हैं।”

भारतीय नागरिकों के लिए चेतावनी

यह तनावपूर्ण स्थिति भारतीय नागरिकों के लिए सतर्क रहने की जरूरत को दर्शाती है। भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों को स्थिति पर नज़र रखने और सुरक्षित रहने के लिए सुझाव दिए हैं।