टीम इंडिया को टेस्ट सीरीज से पहले दो बडे झटके! शमी हुए अनफिट, चाहर ने परिवार के लिए छोड़ा वनडे

Published

नई दिल्ली: भारत दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरिज के दौरान टीम इंडिया और क्रिकेट प्रसंशकों को जिस बात का डर था वही हुआ। क्योंकि भारत के स्टार गेंदबाज मोहम्मद शमी को इस साल की शुरुआत में वनडे विश्व कप के दौरान लगी चोट से उबरने में नाकाम रहने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी दो टेस्ट मैचों से बाहर कर दिया गया है।

दीपक चाहर ने दिया दूसरा बड़ा झटका

ऐसे में टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका लगा है और ये झटका तेज गेंदबाज दीपक चाहर के रूप में लगा है। दीपक चाहर ने पारिवारिक चिकित्सा आपातकाल का हवाला देते हुए रविवार से शुरू होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला से खुद का नाम वापस ले लिया है।

दीपक की जगह लेंगे आकाश दीप

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने घोषणा की है कि बंगाल के उभरते तेज गेंदबाज आकाश दीप प्रोटियाज (दक्षिण अफ्रीका पुरुषों की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम) के खिलाफ वनडे टीम में चाहर की जगह लेंगे।

BCCI के अनुसार, दीपक चाहर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को सूचित किया है कि वह पारिवारिक चिकित्सा आपातकाल के कारण आगामी वनडे श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। पुरुष चयन समिति ने आकाश दीप को उनके प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया है।

भारतीय क्रिकेट की सर्वोच्च शासी निकाय ने आगे कहा कि BCCI की मेडिकल टीम ने उनकी रिकवरी और फिटनेस का आकलन करने के बाद शमी को आगामी टेस्ट श्रृंखला के लिए मंजूरी नहीं दी।

एक अन्य घटनाक्रम में, बीसीसीआई ने बताया कि श्रेयस अय्यर टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिए रेड-बॉल टीम में शामिल होंगे और दूसरे और तीसरे वनडे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।

दो मैचों के बाद टीम का हिस्सा होंगे शमी!

BCCI की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि, “मोहम्मद शमी, जिनकी टेस्ट श्रृंखला में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी, को BCCI मेडिकल टीम ने मंजूरी नहीं दी है और तेज गेंदबाज को दो टेस्ट मैचों से बाहर कर दिया गया है। 17 दिसंबर को जोहान्सबर्ग में पहले वनडे के समापन के बाद, श्रेयस अय्यर टेस्ट श्रृंखला की तैयारी के लिए टेस्ट टीम में शामिल होंगे। वह दूसरे और तीसरे वनडे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे और इंटर-स्क्वाड गेम में हिस्सा लेंगे।”

वनडे सीरीज का पहला मैच रविवार को जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा और तीसरा मैच क्रमशः 19 दिसंबर और 21 दिसंबर को खेला जाएगा।

बता दें कि, पहला रेड-बॉल मैच 26 दिसंबर से आयोजित किया जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट 3 जनवरी से खेला जाएगा।