IND vs AUS फाइनल मैच से पहले अंपायर रिचर्ड कैटलबोरो क्यों हैं चर्चा में? इस अंपायर के साथ जुड़ा टीम इंडिया की हार का मिथ्य!

Published

World Cup 2023 Final Umpires: आईसीसी ने जैसे ही विश्व कप 2023 फाइनल के लिए अंपायरों के नामों की घोषणा की, सोशल मीडिया पर एक नाम ट्रेंड करने लगा। अब तक इस नाम को लेकर चर्चा गर्म है। ये नाम अंपायर रिचर्ड केटलबरो (Richard Kettleborough) है। बता दें कि उन्हें भारत-ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल के लिए फील्ड अंपायर की जिम्मेदारी मिली है। यही कारण है कि सोशल मीडिया पर उनका नाम ट्रेंड कर रहा है।

कौन है रिचर्ड केटलबोरा?

रिचर्ड केटलबोरो इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर हैं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तो जगह नहीं बना सके, लेकिन उन्होंने इंग्लैंड में काफी प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला है। इसके बाद ही उन्होंने अंपायरिंग की ओर रुख कर लिया। अब 50 साल के केटलबोरो लंबे समय से अंपायरिंग कर रहे हैं और मौजूदा समय में उनकी गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ अंपायरों में होती है। हालांकि, वह टीम इंडिया के लिए हमेशा अनलकी रहे हैं।

जब-जब केटलबोरो बड़े मैचों में अंपायर बने… तब-तब इंडिया…

केटलबोरो न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप (2019) सेमीफाइनल मैच में ऑन-फील्ड अंपायर थे। यहां भारतीय टीम विश्व कप फाइनल में पहुंचने से बहुत मामूली अंतर से चूक गई। तब भारत को न्यूजीलैंड ने हराया था। इसके बाद जब केटलबोरो टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया के एक अहम मैच में भी अंपायरिंग कर रहे थे। तब भी टीम इंडिया हार गई थी और वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई थी।

बता दें कि इस साल भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में केटबोरो ने थर्ड अंपायर की भूमिका भी निभाई थी। यहां भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी। बता दें कि वैसे ये सिलसिला वर्ल्ड कप 2014 के बाद से जारी हुआ…

केटलबोरो और भारत का संबंध?

केटलबोरो का भारत की हार से संबंध और भी पुराना है। टी-20 वर्ल्ड कप 2014, वनडे वर्ल्ड कप 2015, टी-20 वर्ल्ड कप 2016 और चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के मैचों में रिचर्ड केटलबोरो भारत के लिए अनलकी साबित हुए। यही वजह है कि भारतीय क्रिकेट फैंस सोशल मीडिया पर अपनी चिंता जाहिर करने लगे हैं। विश्व कप 2023 फाइनल में केटलबोरो का नाम सामने आने के बाद से मीडिया पर उनका नाम ट्रेंड कर रहा है, लेकिन वहीं, पर कुछ लोगों का कहना है कि इस बार भारत अपनी जीत के साथ इस मिथ्य को भी खत्म कर देगा।

यह है विश्व कप 2023 फाइनल के लिए अंपायरों की पूरी सूची…

फील्ड अंपायर: रिचर्ड केटलबोरो और रिचर्ड इलिंगवर्थ
थर्ड अंपायर: जोएल विल्सन
चौथा अंपायर: क्रिस गैफनी
मैच रेफरी: एंडी पाइक्राफ्ट