Pradhanmantri Suryoday Yojana: राम लला प्राण प्रतिष्ठा के बाद मोदी का पहला फैसला, 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली!

Published

Pradhanmantri Suryoday Yojana: राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या से लौटने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को घोषणा की कि उनका पहला निर्णय एक करोड़ घरों में सौर छत स्थापित करने की योजना शुरू करना है। ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ (Pradhanmantri Suryoday Yojana) 1 करोड़ घरों पर सौर छत स्थापित करने का लक्ष्य रखेगी,” पीएम ने एक्स पर एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, यह न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग के बिजली बिल को कम करेगा। बल्कि भारत को आत्मनिर्भर भी बनाएगा।

PM मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि, “अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय यह लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर सौर छत स्थापित करने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ शुरू करेगी।” उन्होंने आगे कहा कि, “इससे न केवल गरीबों और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा बल्कि भारत ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।”

1 करोड़ घरों की छत पर होगा सोलर रूफटॉप

पीएम मोदी ने कहा, ”विश्व के सभी भक्तों को सूर्यवंशी भगवान श्री राम के प्रकाश से सदैव ऊर्जा मिलती रहती है। आज अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा संकल्प और मजबूत हो गया है कि भारत के लोगों के घर की छत पर सोलर रूफटॉप सिस्टम होना चाहिए।”

ग्रीन रेवोलुशन को मिलेगा बढ़ावा

वैश्विक ऊर्जा थिंक टैंक एम्बर द्वारा किए गए एक नए विश्लेषण के अनुसार, यदि देश सफलतापूर्वक अपने नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त कर लेता है, तो सौर और पवन ऊर्जा 2032 तक भारत की बिजली उत्पादन वृद्धि का दो-तिहाई हिस्सा बढ़ाने के लिए तैयार है।

2032 तक हो जाएगी 25% हिस्सेदारी!

भारत में सौर ऊर्जा 2017 के बाद से काफी विकसित हुई है, जब देश के बिजली मिश्रण में इसकी हिस्सेदारी केवल 1 प्रतिशत थी। क्या भारत को 14वीं राष्ट्रीय विद्युत योजना (NIP14) में उल्लिखित अपने सौर लक्ष्यों को पूरा करना चाहिए, वित्तीय वर्ष 2022-2032 के दौरान इसकी हिस्सेदारी 5 प्रतिशत से बढ़कर 25 प्रतिशत होने की उम्मीद है, जो तेजी से विस्तार की अवधि को चिह्नित करता है।