केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत आज चंडीगढ़ के मनीमाजरा में 24×7 जल आपूर्ति परियोजना का किया लोकार्पण

Published

Amit Shah: केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज स्मार्ट सिटी मिशन के तहत केन्द्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ के मनीमाजरा में लगभग 75 करोड़ रुपए की लागत से पूरी की गई 24×7 जल आपूर्ति परियोजना का उद्घाटन किया। इस अवसर पर पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक श्री गुलाब चंद कटारिया, राज्यसभा सांसद श्री सतनाम सिंह संधू, केन्द्रीय गृह सचिव और आसूचना ब्यूरो के निदेशक सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह में बोले गृह मंत्री अमित शाह

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कहा कि मनीमाजरा की जल आपूर्ति परियोजना से एक लाख से ज्यादा आबादी को फायदा मिलेगा और 855 एकड़ में फैली इस बस्ती को 22 किलोमीटर लंबे नई पाइपलाइन से अब चौबीसों घंटे पानी उपलब्ध हो सकेगा। उन्होंने कहा कि यहाँ दो विशाल रिजर्वायर बनाकर 24 घंटे पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने का प्रबंध किया गया है। श्री शाह ने यह भी कहा कि स्मार्ट मीटर लगाने से लीकेज का खर्च भी अब उपभोक्ताओं पर नहीं आएगा, घर में लीकेज होने का भी तुरंत पता चल जाएगा। उन्होंने कहा कि पानी का प्रेशर सुनिश्चित करने के लिए VFD पंप भी लगाया गया है।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि पानी सभी के जीवन के लिए प्राण होता है और पानी के बगैर जीवन असंभव है। उन्होंने कहा कि पानी अगर दूषित हो और ज़रूरी मात्रा में उपलब्ध नहीं हो तो जीवन में अनेक कठिनाइयों और रोगों का सामना करना पड़ता है, इसलिए आज से पूरे क्षेत्र के लोगों को सबसे आधुनिक फ़िल्टर प्लांट से चौबीसों घंटे फ़िल्टर पानी मुहैया कराने की शुरुआत हो रही है।

क्षेत्र के लोगों को चौबीसों घंटे पानी उपलब्ध कराने की योजना का उद्घाटन हुआ- अमित शाह

श्री अमित शाह ने कहा कि चंडीगढ़ में शुरू से ही पानी और सीवर जैसी सुविधाओं की शत प्रतिशत व्यवस्था की गई। लेकिन आबादी बढ़ने, पाइपलाइनें पुरानी होने और पानी की गुणवत्ता पहले की तुलना में कम हो जाने के कारण फिल्ट्रेशन प्लांट को और आधुनिक बनाने के साथ ही नई पाइपलाइनें बनानी और पानी की उपलब्धता बढानी पड़ती है। उन्होंने कहा कि इन पहलुओं को ध्यान में रखते हुए आज क्षेत्र के लोगों को चौबीसों घंटे पानी उपलब्ध कराने की योजना का उद्घाटन हुआ है। गृह मंत्री ने कहा कि अब क्षेत्र की बहनों को पानी के लिए मोबाइल में अलार्म लगाने की आवश्यकता नहीं है, जब भी पानी की ज़रुरत होगी नल से जल उपलब्ध होगा। उन्होंने यह भी कहा कि अब किसी टैंकर की ज़रूरत नहीं होगी, पहली मंजिल हो या चौथी, मनीमाजरा के पूरे क्षेत्र में एक लाख लोगों को आज से सुचारू रूप से पानी मिलने की शुरुआत हो गई है।

गृह मंत्री ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही स्मार्ट सिटी योजना को लागू कर शहरों में जीवन स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि सबसे पहले स्मार्ट शहरों की जो सूची घोषित की गई, उसमें चंडीगढ़ भी शामिल था। भारत सरकार ने चंडीगढ़ में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं।