Home Ministry on Kolkata Incident: कोलकाता कांड के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय की सख्ती; “हर 2 घंटे में कानून व्यवस्था की रिपोर्ट केंद्र को भेजें सभी राज्य”

Published

Home Ministry on Kolkata Incident: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक जूनियर डॉक्टर के रेप और मर्डर की घटना के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) ने कानून व्यवस्था के मसले पर सख्त निर्देश जारी किए हैं। MHA ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि वे कानून व्यवस्था की स्थिति पर हर 2 घंटे में रिपोर्ट भेजें। यह रिपोर्ट ईमेल, फैक्स, या व्हाट्सएप के जरिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजनी होगी।

IMA की पीएम मोदी से अपील

इस घटना से पहले, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोलकाता के सरकारी अस्पताल में 31 वर्षीय जूनियर डॉक्टर के रेप और मर्डर मामले में हस्तक्षेप की मांग की थी। आईएमए ने इस पत्र में अस्पताल में हुई तोड़फोड़ की घटना और महिला डॉक्टरों की सुरक्षा पर चिंता जताई थी। आईएमए ने कहा कि प्रधानमंत्री के हस्तक्षेप से महिला डॉक्टरों को कार्यस्थल पर आत्मविश्वास मिलेगा और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित किया जा सकेगा।

महिला डॉक्टरों की सुरक्षा पर चिंता; IMA ने उठाई आवाज

आईएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. आरवी अशोकन और मानद महासचिव डॉ. अनिलकुमार जे नायक ने पीएम मोदी को पत्र में बताया कि देशभर में 60% भारतीय डॉक्टर महिलाएं हैं, जिनमें दंत चिकित्सा में 68%, फिजियोथेरेपी में 75%, और नर्सिंग में 85% महिलाएं शामिल हैं। उन्होंने पीएम मोदी से अपील की कि महिला डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की सुरक्षा और संरक्षा के लिए त्वरित कदम उठाए जाएं।