Unique gifts for Ayodhya Ram Mandir: देश व दुनियाभर से अयोध्या पहुंचे श्री रामलला के लिए अनोखे उपहार, इनकी कीमत और खासियत सुन चौंक जाएंगे आप!

Published

Ram Mandir: अयोध्या में बनकर तैयार हुए रामलला के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख के ऐलान के बाद से ही, देश व दुनियाभर से मंदिर के लिए अनेकों कीमती उपहारों की छड़ी लगी है। उपहारों की इस लिस्ट में देशभर से आए बहुत ही कीमती व अनोखे उपहार हैं। जैसे कि भगवान राम को छत्तीसगढ़ और नेपाल से उनके नाना-नानी और ससुराल वालों से विशेष प्रसाद अयोध्या पहुंचा है। प्रसाद के रुप में छत्तीसगढ़ के चंदखुरी में उनके नाना-नानी के घर से लगभग तीन हजार क्विंटल चावल और नेपाल के जनकपुर में उनके ससुराल से लगभग 1100 प्लेट चावल पहुंचे हैं।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में स्थित चंदखुरी को भगवान राम के नाना का घर माना जाता है, वहीं नेपाल में धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन का केंद्र जनकपुर को भगवान राम की पत्नी सीता का जन्मस्थान माना जाता है। यही कारण है कि नेपाल से इस आयोजन के लिए विभिन्न प्रकार के आभूषण, बर्तन, कपड़े और मिठाइयों से युक्त विशेष स्मृति चिन्ह भेजे गए हैं।

इसके अलावा एटा जिले से अष्टधातु से बनी 2100 किलोग्राम वजनी घंटी, वडोदरा से 2 करोड़ रुपये की 108 फुट लंबी अगरबत्ती, पटना के महाबीर ट्रस्ट से 5 लाख रुपये का सोने का धनुष-बाण, अलीगढ़ में निर्मित 400 किलो का ताला, गुजारत का विशाल नगाड़ा और हैदराबाद में बने सोने के जूते जैसे कीमती व अनोखे उपहार अयोध्या श्री रामलला के लिए पहुंचे हैं। चलिए जानते हैं प्रतिएक उपहार के बारे में बारी-बारी से…

माता-सीता के जन्म स्थान से करीब 3,000 गिफ्ट पहुंचे अयोध्या

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को नेपाल के जनकपुर में सीता-माता की जन्मस्थली से 3,000 से अधिक उपहर मिले हैं। नेपाल के जनकपुर क्षेत्र में राम जानकी मंदिर के पुजारी राम रोशन दास ने भगवान श्री राम को समर्पित चांदी के जूते, आभूषण और वस्त्र सहित विविध प्रसाद से भरी एक हजार से अधिक टोकरियां और बाल्टियां भेंट कीं।

5,000 अमेरिकी हिरों से बना हार

सूरत के एक हीरा व्यापारी ने 5,000 से अधिक अमेरिकी हीरों का उपयोग करके राम मंदिर से प्रेरित एक हार तैयार करके असाधारण कलात्मकता का प्रदर्शन किया है। ये हार अयोध्या में राम मंदिर को उपहार के रूप में पेश किया गया है।

दुनियाभर का समय दिखाने वाली घड़ी

एक स्थानीय सब्जी विक्रेता द्वारा डिजाइन की गई घड़ी, जो एक साथ आठ अलग-अलग देशों में समय प्रदर्शित करने में सक्षम है, राम मंदिर ट्रस्ट को भेंट की गई। 52 वर्षीय अनिल कुमार साहू ने साझा किया कि उन्होंने अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक समारोह से ठीक पहले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को 75 सेमी व्यास वाली एक घड़ी उपहार में दी थी।

अहमदाबाद से 5 फुट लंबा सोने का अजय बाण

अयोध्या में राम मंदिर को अहमदाबाद में तैयार किया गया पांच फुट लंबा तीर भेंट किया। अजय बाण नाम का यह तीर सोना, चांदी, तांबा, पीतल और लोहे का मिश्रण है, जिसका वजन 11.5 किलोग्राम है। अहमदाबाद के युवाओं के एक समर्पित समूह ने सावधानीपूर्वक इस असाधारण रचना को तैयार किया।

श्रीलंका से अशोक वाटिका रॉक

श्रीलंका के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को अयोध्या का दौरा किया और ऐतिहासिक अशोक वाटिका रॉक रामजन्मभूमि को भेंट की है। अशोक वाटिका, रावण के राज्य के भीतर त्रेता युग का एक महत्वपूर्ण उद्यान था, जो सीता के बंदी स्थान के रूप में कार्य करता था। वर्तमान में यह उद्यान नुवारा एलिया के रिसॉर्ट शहर के पास, श्रीलंका के मध्य प्रांत के एक शहर सीता एलिया में हकगला बॉटनिकल गार्डन में स्थित माना जाता है।

सबसे लंबी अगर बत्ती

गुजरात के वडोदरा में उद्घाटन के लिए 108 फीट लंबी और 3.5 फीट चौड़ी अगरबत्ती बनाई जा रही है। 3500 किलोग्राम वजनी यह भव्यता का प्रतीक है, जो गिर गाय के गोबर, गिर गाय के घी, देवदार के पेड़ की लकड़ी और अन्य महत्वपूर्ण सामग्रियों से बना है।

100 किलो का घंटा

राम मंदिर में 2100 किलो का घंटा लगाया जाएगा, जो मंदिर की सुंदरता में चार चांद लगा देगा। इसे बनाने में 2 साल का वक्‍त लगा है और इसे बनाने में अष्‍टधातु का प्रयोग किया गया है। इस घंटे की ऊंचाई 6 फीट और चौड़ाई 5 फीट है। इसकी कीमत 10 लाख रुपये है और इसकी आवाज कई किमी दूर तक सुनाई देगी।

अलीगढ़ का 10 फीट ऊंचा ताला

भगवान राम के मंदिर की सुरक्षा के लिए अलीगढ़ से 10 फीट ऊंचा ताला आ रहा है। अलीगढ़ के ताला बनाने वाले उद्योगपति सत्‍यप्रकाश शर्मा ने यह अनोखा ताला राम मंदिर के लिए अपने हाथ से तैयार किया है। इस ताले का वजन 400 किलो है। यह दुनिया का सबसे बड़ा ताला और चाबी है और इसे राम मंदिर ट्रस्‍ट का उपहार में दिया गया है।