Unique Railway Station: दुनिया का अनोखा रेलवे स्टेशन, साल में सिर्फ 15 दिन ही देता है सेवा

Published
Unique Railway Station
Unique Railway Station

Unique Railway Station: आपने भारत में कई रेलवे स्टेशन देखे होंगे। लेकिन क्या आपने ऐसा कोई रेलवे स्टेशन देखा है? जो सिर्फ 15 दिनों के लिए ही खुलता हो। अगर नहीं तो चलिए जानते हैं उस रेलवे स्टेशन के बारे में जो सिर्फ 15 दिनों के लिए ही खुलता है और सवारियों को सेवा देता है।

बिहार का अनोखा रेलवे स्टेशन

15 दिनों के लिए खुलने वाले इस स्टेशन का नाम है पुनपुन घाट स्टेशन जो बिहार के औरंगाबाद जिले के अनुग्रह नारायण रोड पर स्थित है। औरंगाबाद जिले के अनुग्रह नारायण रोड पर मौजूद पुनपुन घाट स्टेशन पर सिर्फ 15 दिनों के लिए ही सवारी ट्रेनों का ठहराव होता है। वह भी सिर्फ पितृपक्ष के दौरान। बता दें, गयाजी में श्राद्ध से पूर्व पिंडदानी अपने पितरों को यहां प्रथम श्राद्ध अर्पण करते हैं।

इस बार 17 सितंबर से 9 जोड़ी गाड़ियों के ठहराव का आदेश

इस पुनपुन घाट रेलवे स्टेशन पर रेलवे विभाग ने इस बार भी 17 सितंबर से 9 जोड़ी गाड़ियों के ठहराव का आदेश जारी कर दिया है। पुनपुन नदी में श्राद्ध अर्पण को लेकर बड़ी संख्या में पिंडदानी यहां पहुंचते हैं। लोगों का कहना है कि हर बार की तरह इस बार भी देश के कोने-कोने से आने वाले पिंडदानियों के लिए जिला प्रशासन के द्वारा कोई भी सुविधा की व्यवस्था नहीं की गई है। सुरक्षा के लिए भी कुछ इंतजाम नहीं किए गए हैं। यहां एक टिकट काउंटर तक का प्रबंध नहीं किया गया है।

बता दें, जब इस रेलवे स्टेशन की शुरुआत हुई थी तब रेलवे की तरफ से यहां हर तरह का इंतजाम किया जाता था। लेकिन लोगों का कहना है कि अब धीरे-धीरे यह सब कुछ समाप्त हो गया है। वहीं औरंगाबाद जिला प्रशासन भी इसे लेकर उदासीन ही नजर आ रहा है। हालांकि, डीएम का कहना है कि यात्रियों को कोई भी कष्ट नहीं हो, इसका ख्याल रखा जाएगा।