UPPSC 2024 प्रारंभिक परीक्षा स्थगित, आयोग ने जारी किया नोटिस, जानिए अब किस तारीख को होगी परीक्षा

Published

लखनऊ/उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 7 मार्च को 51 जिलों में आयोजित होने वाली PCS PRE परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है। आयोग की ओर से एक नोटिस जारी करते हुए कहा गया है कि 17 मार्च 2024 को होने वाली पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। इसके पीछे का कारण है समीक्षा अधिकारी सहायक समीक्षा अधिकारी पदों की परीक्षा में हुए आपत्तिजनक घटना, जिसमें प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

हालांकि, जारी आदेश के अनुसार परीक्षा जुलाई माह में कराई जा सकती है। जिसकी सूचना आयोग द्वारा यथा समय दी जाएगी।

छात्रों की मांग के बाद स्थगित हुई परीक्षा

परीक्षा में हुई आपत्तिजनक घटना के बाद छात्रों ने पिछले 20 दिनों से आंदोलन किया और अब वे पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे थें, क्योंकि परीक्षा में सिर्फ 15 दिन बचे हैं। अभी तक उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी नहीं किया है।

एडमिट कार्ड कब जारी होगा?

इसमें कहा जा रहा है कि यदि परीक्षा स्थगित नहीं की जाती है, तो प्रारंभिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा 17 मार्च को होने वाली है, लेकिन सर्वर समस्या के कारण एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो पा रहा है।

एडमिट कार्ड जारी होने पर उपयुक्त सूचना

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर एडमिट कार्ड जारी होने पर सभी उम्मीदवारों को मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए सूचना दी जाएगी। सूचना में परीक्षा केंद्र का नाम, परीक्षा केंद्र का शहर, परीक्षा की तिथि और समय शामिल होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, और यहां से वे अपना प्रवेश पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

पीसीएस 2024 प्रारंभिक परीक्षा का पैटर्न

पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य अध्ययन और सामान्य हिंदी के पेपर होंगे। पहली पाली में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जो 2 घंटे के लिए होगी, जबकि दूसरी पाली में सामान्य हिंदी CSAT की परीक्षा होगी जिसमें 100 प्रश्न होंगे और इसके लिए 1 घंटा दिया जाएगा।