IAS पूजा दिलीप खेडकर के खिलाफ UPSC ने किया FIR, साथ ही जारी किया कारण बताओ नोटिस

Published

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आईएएस पूजा दिलीप खेडकर के खिलाफ कथित जालसाजी के लिए मामला दर्ज किया है। आयोग ने उनके खिलाफ पुलिस अधिकारियों के पास एफआईआर दर्ज कराई है और सिविल सेवा परीक्षा-2022 के लिए उनकी उम्मीदवारी रद्द करने और भविष्य की परीक्षाओं से वंचित करने के लिए कारण बताओ नोटिस (SCN) जारी किया है।

यूपीएससी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि पूजा खेडकर के दुर्व्यवहार की विस्तृत और गहन जांच की गई। इस जांच में यह खुलासा हुआ है कि उन्होंने अपना नाम, अपने पिता और माता का नाम, अपनी तस्वीर/हस्ताक्षर, अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर अपनी पहचान बदलने का प्रयास किया। इससे यह साबित हुआ कि उन्होंने परीक्षा नियमों के तहत अनुमेय सीमा से अधिक प्रयास किए।

आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा-2022 के लिए अनंतिम रूप से अनुशंसित उम्मीदवार पूजा खेडकर के खिलाफ आपराधिक मुकदमा चलाने के अलावा उनकी उम्मीदवारी को रद्द करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। यूपीएससी ने यह भी स्पष्ट किया है कि इस प्रकार की अनियमितताओं को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और परीक्षा की निष्पक्षता और पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए कठोर कदम उठाए जाएंगे।

इस मामले की जांच में जुटी पुलिस अधिकारियों का कहना है कि पूजा खेडकर के खिलाफ लगाए गए आरोप गंभीर हैं और वे इस मामले की पूरी तहकीकात करेंगे। यूपीएससी के इस कदम से यह संदेश जाता है कि सिविल सेवा परीक्षाओं में किसी भी प्रकार की जालसाजी और अनियमितता को कड़ी सजा दी जाएगी।