अगले महीने तीन दिन के लिए भारत आएंगे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जी 20 मीटिंग में लेंगे हिस्सा

Published
Image Source: Reuters

नई दिल्ली/डेस्क: भारत में आयोजित होने वाले जी-20 समिट के लिए तैयारियाँ तेजी से चल रही हैं। यह समिट 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित नवनिर्मित स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉप्लेक्स ‘भारत मंडपम’ में आयोजित होगी।

सुरक्षा एजेंसियों ने बनाया सुरक्षा प्लान

इसमें 20 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ-साथ 9 आमंत्रित देशों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। कई राष्ट्राध्यक्षों के विमान भारतीय वायुसेना के हिंडन एयरबेस पर उतरेंगे, जिसके बाद उन्हें सड़क मार्ग से बैठक के लिए दिल्ली लाया जाएगा। इस संदर्भ में, दोनों राज्यों की पुलिस, एयरफोर्स और अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने सुरक्षा प्लान बनाया है।

समिट में 20 सदस्य देश और 9 आमंत्रित देश शामिल

जी-20 समिट में 20 सदस्य देश और 9 आमंत्रित देश शामिल होंगे। इसमें अमेरिका, यूरोपीय संघ, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, और इटली के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे।

एक ही मंच पर दिखेंगे नरेंद्र मोदी, जो बाइडेन, जेलेन्सकी, शी जिनपिंग

इसके साथ ही भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूक्रेन राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेन्सकी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, और इंग्लैंड के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी मुख्य अतिथियों में शामिल होंगे।

यह समिट नई दिल्ली के प्रगति मैदान के नवनिर्मित स्टेट ऑफ आर्ट कंवेंशन कॉम्प्लेक्स में आयोजित होगी। इसे विशेष तौर पर G-20 के लिए ही तैयार किया गया है।

हिंडन एयरबेस निभाएगा अहम भूमिका

सुरक्षा के मामले में, जी-20 समिट की सुरक्षा के लिए उत्तर प्रदेश और दिल्ली में विशेष इंतजाम किए गए हैं। यह समय आने वाले 20 राष्ट्राध्यक्षों की और अन्य महत्वपूर्ण अतिथियों की सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए की गई है।

दिल्ली के स्कूलों को 8 से 10 सितंबर तक छुट्टी दी गई है ताकि समिट की सुरक्षा कार्यों में कोई अड़चन न हो। प्रगति मैदान के आस-पास के इलाकों में शॉपिंग मॉल और बाजार बंद रहेंगे। बसों के रूट में भी बदलाव किया जाएगा।

सुरक्षा के मामले में, हिंडन एयरबेस पर वीवीआईपी फ्लाइट लैंड होने पर सुरक्षा की जिम्मेदारी भारतीय वायुसेना के पास होगी। साथ ही, सड़क मार्ग से एयरफोर्स की ओर से बड़े हिस्से की सुरक्षा की जाएगी।

इस समिट के अवसर पर गाजियाबाद में भारतीय वायुसेना का हिंडन एयरबेस भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कुछ राष्ट्राध्यक्षों के एयरक्राफ्ट इस एयरबेस पर उतरेंगे।

सड़कों का होगा ब्यूटीफिकेशन

इसके अलावा, गाजियाबाद के नगर निगम के आयुक्त ने बताया कि सड़कों पर ब्यूटीफिकेशन का काम भी तेजी से चल रहा है। 3 सितंबर तक सभी सड़कों की मेंटिनेंस कार्य और सजावट की जाएगी।

नोएडा-आगरा के बैठक पर असमंजस के बावजूद, जी-20 समिट के आयोजन में सक्रिय तैयारियां चल रही हैं। यह समिट दुनिया के सबसे ताकतवर देशों के नेताओं की मुलाकात का मंच होगा, जहां विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी।

लेखक: करन शर्मा