Uttarakhand Weather update: उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट, CM पुष्कर सिंह धामी ने दिए निर्देश

Published
Weather Update 20 September
Weather Update 20 September

Uttarakhand Weather update: आईएमडी ने रविवार (7 जुलाई) को उत्तराखंड के 9 जिलों के लिए भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इसे लेकर प्रशासन अलर्ट हो चुका है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने संभावित आपदाओं को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दे दिए है। सीएम धामी ने लोगों से सुरक्षित जगहों पर जाने की भी अपील की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धानी ने लोगों से की अपील

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मौसम विभाग द्वारा कल 7 जुलाई को राज्य के नौ जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा के पूर्वानुमान के संबंध में सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सीएम ने लोगों से भारी बारिश के कारण संभावित आपदाओं के मद्देनजर सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील भी की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिव आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास विनोद कुमार सुमन और आपदा प्रबंधन विभाग से जुड़े अन्य अधिकारियों को यूएसडीएमए के राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से सभी जिलों पर लगातार नजर रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आपदा के संबंध में कोई भी सूचना जैसे ही राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र और जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में आए, उस पर तत्काल कार्रवाई की जाए।

बता दें कि अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, पिथौरगढ़, ऊधमसिंह नगर सहित कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही भारी बारिश के साथ-साथ कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का अनुमान लगाया गया है।

बारिश का असर चार धाम यात्रा पर

उत्तराखंड में बारिश का असर चार धाम यात्रा पर भी दिख रहा है। जिसे देखते हुए गढ़वाल कमिश्नर विनय पांडे शंकर ने अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने गढ़वाल मंडल के विभिन्न जिलों में अधिक भारी बारिश वाले मौसम को देखते हुए चेतावनी दी है और 7 जुलाई के लिए चारधाम यात्रा स्थगित कर दी गई है।

लेखक : रंजना कुमारी