Uttarkashi Tunnel Accident: फंसे हुए श्रमिकों को बचाने के लिए बनाई गई 5-विकल्प कार्य योजना, बस कुछ घंटों का इंतजार और!

Published

Uttarkashi Tunnel Accident: सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग सचिव अनुराग जैन ने उत्तरकाशी सुरंग बचाव अभियान की जानकारी देने के लिए एक वीडियो जारी किया। उन्होंने कहा कि सरकार सभी श्रमिकों की सुरक्षित निकासी के लिए प्रतिबद्ध है और केंद्र श्रमिकों के लिए मल्टीविटामिन, अवसादरोधी और सूखे मेवे भेज रहा है। उन्होंने कहा, ”पांच विकल्प तय किए गए हैं और इन विकल्पों को पूरा करने के लिए पांच अलग-अलग एजेंसियों का फैसला किया गया है।”

बता दें कि ये पांच एजेंसियां… तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC), सतलुज जल विद्युत निगम (SJVNL), रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL), राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (NHIDCL) और टेहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (THDCL) हैं, जिन्हें श्रमिकों की जान बचाने की जिम्मेदारियां सौंपी गई है।

सिल्कयारा टनल केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना

उत्तरकाशी जिला मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सिल्क्यारा सुरंग केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी चारधाम ‘ऑल वेदर रोड’ यानी सभी मौसम में अनुकूल सड़क परियोजना का हिस्सा है। सुरंग का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (NHIDCL) के तहत किया जा रहा है। निर्माणाधीन सुरंग से लगभग 30 मीटर की दूरी पर, सिलक्यारा साइड के मुहाने से 270 मीटर अंदर, पिछले रविवार सुबह लगभग 5.30 बजे ढह गई और तब से मजदूर इसके अंदर फंसे हुए हैं। उन्हें बचाने के लिए युद्ध स्तर पर बचाव और राहत अभियान चलाया जा रहा है।

इन 5 विकल्पों पर काम जारी

  1. टनल में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए SJVNL यानी सतलुज जल विद्युत निगम टनल के ऊपर से वर्टिकल ड्रिलिंग कर रहा है।
  2. सीमा सड़क संगठन द्वारा केवल एक दिन में एक एप्रोच रोड का निर्माण पूरा करने के बाद, RVNL ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए एक और वर्टिकल ड्रिलिंग कर पाइपलाइन डालने का काम शुरू कर दिया है।
  3. डीप ड्रिलिंग में विशेषज्ञता रखने वाली ONGC ने बरकोट की ओर से वर्टिकल ड्रिलिंग का शुरुआती काम भी शुरू कर दिया है।
  4. कार्य सुरक्षा व्यवस्था के बाद, एनएचआईडीसीएल सिल्क्यारा छोर से ड्रिलिंग जारी रखेगा। इसकी सुविधा के लिए सेना ने एक बॉक्स कल्वर्ट तैयार किया है। श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक छत्र (छतरीनुमा) संरचना का निर्माण किया जा रहा है।
  5. THDC बड़कोट से माइक्रो टनलिंग का काम करेगी, जिसके लिए भारी मशीनरी पहले ही जुटाई जा चुकी है।

बड़कोट छोर से शुरू हुआ ‘माइक्रो टनलिंग’ का काम…

बचाव अभियान शुक्रवार दोपहर को अस्थाई रुप से रोक दिया गया था। क्योंकि अमेरिका निर्मित बरमा मशीन खराब हो गई थी। इसके बाद चिंता बढ़ गई थी, लेकिन जैसे ही पांच विकल्पों पर काम शुरू हुआ फिर से एक आशा कि करण जागी है कि टनल में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया जाएगा।