Vastu Tips: भूलकर भी चोरी न करें मनी प्लांट का पौधा, पड़ सकता है पश्चताना!

Published

Vastu Tips: हिंदू शास्त्रों के अनुसार जब हम घर बनाते हैं तो वास्तु का पूरा ध्यान रखा जाता है। साथ ही ये भी ध्यान रखा जाता है कि घर के गेट पर कौन सा पौधा लगाना है और आंगन में कौन सा नहीं, क्योंकि शास्त्रों में सभी पौधों का अपना स्थान है। साथ ही ये भी ध्यान रखा जाता है कि कौन से पौधों से घर की उर्जा और वातावरण को संतुलित किया जा सकता है।

पेड़-पौधे हमारे आस-पास की भव्‍यता और प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक होते हैं जो घर की सांस्कृतिक मूल्‍यों को बढ़ाते हैं। ऐसे में कई प्लांट जीवन में परिवर्तन लाते हैं, ऐसे मनी प्‍लांट वास्तव में धन आकर्षित करने में मदद करता है. आइये जानते हैं मनी प्लांट से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियों के बारे में…

घर में चोरी करके न लगाएं मनी प्लांट

शास्त्रों के अनुसार मनी प्‍लांट चोरी करना गलत है। ऐसा कहा जाता है, अगर आप मनी प्लांट की चोरी करते हैं तो धन की देवी मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाती हैं। वास्तु शास्त्र में भी ऐसा कहा गया है कि चोरी करने से घर में धन की वृद्धि नहीं होती है। इससे बजाए ईमानदारी, और सच्चाई के साथ अपने काम करने से आप अपने जीवन में सफलता और समृद्धि की प्राप्ति कर सकते हैं।

मांगकर मनी प्लांट लगाना सही या गलत?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी से मांगकर मनी प्‍लांट लगाना सही नहीं माना गया है और यह भी कहा जाता है कि न ही मनी प्लांट किसी को दान में दें। अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके घर की सुख समृद्धि छीन जाती है और कर्ज का बोझ बढ़ने लगता है यहीं नहीं जिंदगी में भी आर्थिक परेशानियां बढ़ जाती हैं। इसलिए किसी से मांग कर या दान में मनी प्लांट नहीं लेना चाहिए अन्यथा इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाता।

घर में कहां लगाएं मनी प्लांट?

अब आप सोच रहे होंगे कि जब मनी प्लांट को चोरी नहीं कर सकते और न ही किसी से मांग सकते हैं तो कहां से लगाएं। इसका जवाब है आप मनी प्‍लांट को किसी नर्सरी से लेकर लगा सकते हैं। जितना हो सके मनी प्लांट को धुप से बचाकर रखें और इसे घर के अंदर ही लगाएं।

यहीं, नहीं इसे ड्राइंगरूम, बालकनी, पूजा रूम या मेन रूम में भी लगा सकते हैं। जितना हो सके इसे बहार की ओर न लगाएं क्योंकि ऐसा करने से आपको परेशानी हो सकती है।