Veer Savarkar Defamation Case: वीर सावरकर मानहानि मामले में राहुल गांधी पुणे कोर्ट में होंगे पेश

Published
Rahul Gandhi

Veer Savarkar Defamation Case: वीर सावरकर मानहानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज पुणे की सत्र अदालत में पेश होंगे। अदालत ने राहुल गांधी को 19 अगस्त को पेश होने का आदेश दिया था। पिछली सुनवाई के दौरान अदालत में राहुल गांधी की ओर से कोई भी वकील मौजूद नहीं था। बता दें, यह मामला वीर सावरकर के पोते द्वारा दर्ज किया है, उन्होंने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी ने हिंदू विचारक की छवि को खराब किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पिछले साल मार्च में लंदन में वीर सावरकर के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

क्या है पूरा मामला?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर आरोप है कि उन्होंने अपने भाषण में कहा था कि वीर सावरकर ने एक किताब में उल्लेख किया है कि उन्होंने और उनके कुछ साथियों ने मिलकर एक मुस्लिम व्यक्ति की पिटाई की थी, और सावरकर को इससे खुशी मिली थी।

सावरकर के पोते सत्यकी सावरकर ने इस दावे को झूठा बताया और कहा कि ऐसी कोई घटना नहीं घटी थी और न ही सावरकर ने ऐसा कुछ लिखा था। इसी विवाद के चलते सत्यकी सावरकर ने पुणे की सेशन कोर्ट में मानहानि का मामला दर्ज कराया। अदालत ने पुलिस को धारा 204 के तहत मामला दर्ज करने का निर्देश दिया था।