वियतनाम की एक फ्रॉड बिजनेसवुमन जिसे हो चुकी है फांसी की सजा… सड़क से उठकर अरबपति बनी इस महिला ने कर दी 1 लाख करोड़ की धोखाधड़ी..

Published
ट्रुंग मी लन

वियतनाम: वियतनाम के एक अदालत ने देश के सबसे बड़े वित्तीय घोटाले में दोषी पाए गए अरबपति उद्योगपति ट्रुंग मी लन को मौत की सजा सुनाई है। इस घोटाले में ट्रुंग मी लन के वित्तीय अपराधों को साबित किया गया था। उन्हें देश में व्यापक स्तर पर भ्रष्टाचार रोधी अभियान का हिस्सा माना जा रहा है।

कौन हैं ट्रुंग मी लन?

ट्रुंग मी लन का जन्म 1956 में हुआ था। वे चीनी मां की बेटी थीं और अपने व्यापारिक करियर की शुरुआत मां के साथ कॉस्मेटिक्स के बिक्री से की थी। 1992 में उन्होंने अपने परिवार के साथ वान थिन फट नाम की कंपनी की स्थापना की और कुछ ही सालों में वे देश की सबसे धनी रियल एस्टेट कंपनियों में शामिल हो गईं।

उन्होंने अनेक प्रमुख इमारतें बनाईं, जिनमें सायगोन की 39 मंजिला इमारत टाइम्स स्क्वेयर भी शामिल है।

क्या था घोटाला?

2011 में वियतनाम के केंद्रीय बैंक ने एससीबी नामक एक बैंक का मर्जर कराया था, जिसमें ट्रुंग मी लन भी शामिल थीं। ट्रुंग पर आरोप है कि उन्होंने अपनी कंपनी के काले धन को सफेद करने के लिए विभिन्न अवैध तरीकों का इस्तेमाल किया और इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को भ्रष्टाचार में शामिल किया।

उनकी कार्रवाई से न केवल आम लोगों के अधिकारों का उल्लंघन हुआ, बल्कि उन्होंने एससीबी को भी विशेष नियंत्रण में धकेल दिया, जिससे लोगों का देश के नेतृत्व और राज्य में भरोसा घटा।

अब क्या हो रहा है?

ट्रुंग मी लन के खिलाफ घोटाले में गिरफ्तारी के बाद, वियतनाम सरकार ने भ्रष्टाचार रोधी अभियान के तहत कड़ी कार्रवाई की। उन्हें अदालत ने मौत की सजा सुनाई है, जिसके बाद देशवासियों में उनके खिलाफ संवेदनशीलता बढ़ी है। उन्हें 27 अरब डॉलर का नुकसान भी लौटाने का आदेश दिया गया है।

इस सजा के बावजूद, सरकारी अधिकारियों का कहना है कि यह रकम शायद ही वापस आ पाए। लोग अदालत के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं और मांग कर रहे हैं कि उनके पैसे वापस किए जाएं।