Vinesh Phogat Appeal: विनेश के मामले में UWW के अध्यक्ष ने दिया बयान, कहा- “अब किसी काम की नहीं अपील”

Published
Vinesh Phogat Appeal
Vinesh Phogat Appeal

Vinesh Phogat Appeal: विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक्स 2024 से डिसक्वालीफाई होने के बाद भारतीय कुश्ती संघ (WFI) ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के सामने मांग रखी थी कि विनेश को थोड़ा समय दें। लेकिन अब UWW के अध्यक्ष का बयान सामने आया है जो विनेश और 140 करोड़ भारतवासियों के लिए किसी झटके से कम नहीं है।

भारतीय कुश्ती संघ ने की थी अपील

विनेश फोगाट का वजन फाइनल मुकाबले से पहले 100 ग्राम अधिक पाया गया, जिसकी वजह से उन्हें मेडल जीतने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इस संबंध में भारतीय कुश्ती संघ की ओर से अपील की गई थी कि विनेश को थोड़ा समय और छूट दी जाए।

अब किसी काम की नहीं अपील

अब यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) के अध्यक्ष नेनाद लालोविच ने साफ कर दिया है कि भारत की अपील अब किसी प्रकार का काम नहीं करेगी। उन्होंने कहा, “मुझे भारत की अपील से कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन मैं जानता हूं कि परिणाम क्या रहने वाला है। मुझे नहीं लगता कि इस मामले में कुछ भी किया जाना संभव है। ये कम्पटीशन के नियम हैं और मुझे नहीं लगता कि नियमों को बदला जा सकता है।”

“नियम किसी कारण से बनाएं गए है”

लालोविच ने पेरिस में मीडिया से बात करते हुए आगे कहा, “नियम किसी कारण से बनाए गए हैं, जिनका हमें सम्मान करना चाहिए। मुझे विनेश के लिए बहुत बुरा महसूस हो रहा है क्योंकि उनका वजन बहुत कम अंतर से अधिक पाया गया है। वजन करने की प्रक्रिया से सब वाकिफ होते हैं और यहां दुनिया के अन्य एथलीट भी मौजूद हैं। ऐसे में एक एथलीट को सही वजन ना होने पर भी रेसलिंग करने की अनुमति नहीं दी जा सकती।”

यह भी पढ़ें: Punjab News: CM भगवंत मान की बड़ी सौगात, दिल्ली एयरपोर्ट पर पंजाबियों के लिए खुलेगा स्पेशल काउंटर