मणिपुर में एक बार फिर भड़की हिंसा, 13 लोगों की गई जान

Published

मणिपुर: पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में एक बार फिर हिंसा भड़काने की कोशिश की गई है. यह हिंसा राज्य के तेंगनोउपल जिले में हुई. यहां सोमवार दोपहर दो पक्षों के बीच हुई फायरिंग में 13 लोगों की मौत हो गई. तेंगनौपाल जिले के एक अधिकारी ने कहा कि म्यांमा जा रहे उग्रवादियों के एक समूह पर इलाके में दबदबा रखने वाले उग्रवादियों के एक अन्य समूह ने घात लगाकर हमला किया.

अधिकारियों के अनुसार, मौके पर पहुंचे सुरक्षाबलों को अब तक 13 शव मिले हैं. मारे गए लोगों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है. लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि वे स्थानीय नहीं थे. यह घटना कुकी बहुल इलाके में हुई है, जो म्यांमार से इंटरनेशनल बॉर्डर शेयर करता है. मणिपुर में 3 मई के बाद से मैतेई और कुकी समुदायों के बीच हिंसा लगातार जारी है. इसके चलते करीब 182 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 50 हजार लोगों को घर छोड़ना पड़ा. वे कई महीनों से रिलीफ कैंप्स में रह रहे हैं.

रविवार को ही अधिकारियों ने सात महीने के बाद हिंसा प्रभावित राज्य में कुछ जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों को छोड़कर मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध हटा दिया था. पिछले सात महीनों में अधिकांश हिंसा, गोलीबारी, आगजनी और अपहरण हुए हैं. केंद्र और मणिपुर सरकार द्वारा राज्य के सबसे पुराने उग्रवादी संगठन यूनाइटेड नेशनल लिबरेशन फोर्स (यूएनएलएफ) के साथ नई दिल्ली में शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के चार दिन बाद निलंबन हटाया गया था.