सोशल मीडिया पर EVM से छेड़छाड़ वाला वायरल वीडियो भ्रामक; रामपुर के जिलाधिकारी ने किया खंडन

Published

रामपुर: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग ईवीएम (EVM) मशीनों के साथ छेड़छाड़ करते दिख रहे हैं। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि ईवीएम द्वारा चुनाव की सुरक्षा पर सवाल उठता है। हालांकि, रामपुर के जिलाधिकारी जोगिन्द्र सिंह ने इस वीडियो को भ्रामक बताते हुए इसके संबंध में तथ्यों को स्पष्ट किया है।

जिलाधिकारी ने एक्स पर बताया कि वीडियो में दिखाए जा रहे दृश्य दिनांक 28 फरवरी 2024 के हैं। वीडियो में तीन सरकारी कर्मचारी दिख रहे हैं जो जागरूकता कार्यक्रम के लिए नई बैटरी लेने वेयरहाउस में प्रवेश कर रहे हैं। यह वेयरहाउस, जिसमें ईवीएम मशीनें सुरक्षित रखी गई हैं, प्रशिक्षण एवं जागरूकता के लिए बनाई गई एक विशेष जगह है।

जागरूकता केंद्रों के लिए सुरक्षित रखी गईं मशीनें

डीएम जोगिन्द्र सिंह ने आगे बताया कि निर्वाचन अधिसूचना से पहले ही जागरूकता केंद्रों के लिए भेजी गईं मशीनों को सुरक्षित वेयरहाउस में रखा गया था। इन मशीनों का चुनावी प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का दुरुपयोग नहीं हुआ है। भारत निर्वाचन आयोग ने रामपुर लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए अधिसूचना 16 मार्च 2024 को जारी की थी, जबकि यह वीडियो 28 फरवरी 2024 का है।

EVM मशीनों का सुरक्षित रख-रखाव

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रकाशित “Manual on Electronic Voting Machine Edition 8 August 2023” के अनुसार, जागरूकता और प्रशिक्षण हेतु अलग से रखी गई ईवीएम मशीनों को एक विशेष वेयरहाउस में सुरक्षित रखा जाता है, जहां इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अधिकृत अधिकारियों की होती है। वेयरहाउस में मशीनों के हर प्रवेश-निकास का लॉग-बुक में विवरण दर्ज होता है और यह सभी प्रक्रिया CCTV की निगरानी में होती है।

जिलाधिकारी ने वीडियो के भ्रामकता को स्पष्ट करते हुए जनता से अनुरोध किया कि वे वास्तविक तथ्यों से अवगत रहें और अफवाहों पर ध्यान न दें।