IND Vs ENG: टीम इंडिया के लिए पहले दो टेस्ट में नहीं खेलेंगे विराट कोहली, कौन लेगा उनकी जगह?

Published

IND Vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 25 जनवरी से हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में शुरू होने वाली है। पहले टेस्ट मैच से ठीक तीन दिन पहले टीम इंडिया को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब विराट कोहली ने टीम से नाम वापस ले लिया। हालांकि, विराट इस सीरीज के पहले दो मैचों में नहीं खेलेंगे! विराट कोहली ने निजी कारणों का हवाला देते हुए टीम से नाम वापस लिया है। अब सवाल यह है कि भारतीय टीम में विराट कोहली की जगह कौन लेगा?

हालांकि, BCCI ने अभी तक रिप्लेसमेंट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन मौजूदा टीम के आधार पर दो दावेदारों पर विचार किया जा रहा है। पोजीशन की बात करें, तो विराट कोहली टेस्ट टीम में नंबर 4 पर हैं और उन्होंने लगातार इसी पोजीशन पर खेला है।

केएल राहुल की हो सकती है वापसी!

बता दें कि उनकी अनुपस्थिति में इस भूमिका को भरने के लिए टीम के भीतर एकमात्र व्यवहार्य विकल्प केएल राहुल हैं। राहुल संभावित रूप से नंबर 4 पर खेल सकते हैं। राहुल की अनुपस्थिति से यह सवाल खड़ा हो गया है कि टीम में छठा बल्लेबाज कौन होगा। इस पद के लिए केएस भरत और ध्रुव जुरेल के बीच प्रतिस्पर्धा है।

राजस्थान रॉयल्स के स्टार खिलाड़ी ध्रुव जुरेल को पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है। देखना यह होगा कि वह कब डेब्यू करेंगे। उन्हें पहले दो मैचों के लिए टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। इसमें कोई शक नहीं है कि विराट कोहली के जाने से उनके लिए मौका खुल गया है। ध्रुव जुरेल और केएस भरत टीम में जगह बनाने के दावेदार हैं। इंडिया ए और इंग्लैंड लायंस के बीच हाल ही में हुए मुकाबलों पर नजर डालें, तो केएस भरत ने शतक लगाकर अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है।

हालांकि, अंतिम निर्णय इस बात पर निर्भर करेगा कि तिलक वर्मा को प्रतिस्थापन के रूप में चुना जाता है या नहीं। अगर नहीं तो इन दोनों खिलाड़ियों में से किसी एक को टीम में मौका मिलने की संभावना है। BCCI द्वारा दी गई सूची भारतीय क्रिकेट टीम के लिए संभावित टेस्ट मैच के लिए संभावित प्लेइंग इलेवन प्रतीत होती है।

यहां देखें टीम का लाइनअप

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, केएस भरत/ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रित बुमरा