Visit of President of Maldives to India: 6 से 10 अक्टूबर तक भारत की यात्रा पर रहने वाले हैं मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू

Published
Visit of President of Maldives to India

Visit of President of Maldives to India: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू 6 से 10 अक्टूबर तक भारत दौरे पर रहने वाले हैं। चार महीने में नई दिल्ली की उनकी यह दूसरी यात्रा होगी। बता दें कि मुइज्जू की यह भारत की पहली द्विपक्षीय वार्ता होगी। इससे पहले वे जून 2024 में पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए नई दिल्ली आए थे।

राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू 6 से 10 अक्टूबर, 2024 को राजकीय यात्रा पर भारत (Visit of President of Maldives to India) आएंगे। यह राष्ट्रपति मुइज्जू की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी। इससे पहले वे जून 2024 में प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भारत आए थे।

मुइज्जू राष्ट्रपति मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से करेंगे चर्चा

विदेश मंत्री की हाल की मालदीव यात्रा के बाद राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू की भारत यात्रा इस बात का प्रमाण है कि भारत मालदीव के साथ अपने संबंधों को कितना महत्व देता है तथा इससे दोनों देशों के बीच सहयोग और मजबूत जन-जन संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है। अपनी भारत यात्रा के दौरान, राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू राष्ट्रपति से मिलेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

मुइज्जू मुंबई और बेंगलुरु भी जाएंगे

राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू मुंबई और बेंगलुरु भी जाएंगे, जहां वे व्यापारिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और प्रधानमंत्री के ‘सागर’ (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) और भारत की ‘पड़ोसी पहले नीति’ के दृष्टिकोण में एक विशेष स्थान रखता है।

यह भी पढ़ें: Rashtriya Swayamsevak Sangh: गांव, बस्ती, परिवार तक अच्छे आचरण का संदेश लेकर जाना है: डॉ मोहन भागवत