‘खराब है हिंदू धर्म’, एक बार फिर सवालों के घेरे में विवेक रामास्वामी, लगे गंभीर आरोप

Published
Vivek Ramaswamy Statement

Vivek Ramaswamy Statement: पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी को अक्सर उनके हिंदू धर्म के बारे में कई सवालों का सामना करना पड़ता है. इस बार भी कुछ ऐसा हुआ. जहां एक व्यक्ति को विवेक रामास्वामी की हिंदू आस्था और यह धर्म अमेरिका में कैसे फिट बैठता है? इस पर सवाल उठाते हुए देखा गया. इतनी ही नहीं इस बीच व्यक्ति ने रामास्वामी पर आरोप लगाया कि उनके द्वारा हिंदू देवताओं और ईसा मसीह के बीच तुलना की गई है.

रामास्वामी ने “यू हैव बीन ब्रेनवॉश्ड टूर” को किया संबोधित

बता दें, पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने 17 अक्टूबर को पेन स्टेट के स्पार्क बिल्डिंग में टर्निंग पॉइंट यूएसए के लिए “यू हैव बीन ब्रेनवॉश्ड टूर” कार्यक्रम को संबोधित किया. इस बीच उन्होंने सैकड़ों लोगों को संबोधित करते हुए अपनी पृष्ठभूमि, कॉलेज के अनुभव और एक राजनेता के रूप में अंतिम शुरुआत के बारे में बात की.

धर्म को लेकर सवालों के घेरे में विवेक रामास्वामी

कार्यक्रम में जब प्रश्नोत्तर सत्र की शुरुआत हुई तब वहां एक व्यक्ति ने विवेक रामास्वामी की हिंदू आस्था और यह धर्म अमेरिका में कैसे फिट बैठता है, इस पर सवाल उठाया. व्यक्ति ने रामास्वामी पर हिंदू देवताओं और ईसा मसीह के बीच तुलना करने का आरोप भी लगाया.

व्यक्ति ने कहा, “मेरे पास कुछ टिप्पणियाँ हैं जो मैं करना चाहता हूँ, और फिर मैं सोच रहा था कि क्या आप उनका उत्तर देंगे? तो, पहली बात यह है कि व्याख्यान के दौरान आपने ईश्वर और आस्था के बारे में बहुत सारी बातें कीं, और कुछ लोग यहां आए और उन्होंने आपसे आपके हिंदू धर्म के बारे में पूछा. लेकिन मेरा संदेह यह है कि यदि उन्होंने इसका उल्लेख नहीं किया होता, तो आप पूरे व्याख्यान के दौरान यह भूल जाते कि वह ईश्वर कौन था. और इस कमरे में मौजूद अधिकांश लोग यह सोचकर चले जाएंगे कि आप एकमात्र सच्चे ईश्वर, यीशु मसीह के बारे में बात कर रहे हैं.

इसी के साथ व्यक्ति ने आगे कहा कि “भगवान का एक नाम है और हिंदू धर्म एक दुष्ट, बुतपरस्त धर्म है, और यह अमेरिका के साथ पूरी तरह से असंगत है. इस पूरे कमरे में हर कोई ईसाई है, वे ईसा मसीह में विश्वास करते हैं. आपने ईसाई नैतिक सिद्धांतों और इन हिंदू मूल्यों के बीच समानता पैदा करने का प्रयास किया है. आप पवित्र ग्रंथ में देखते हैं और आप देखते हैं कि अन्यजातियों के सभी देवता शैतान हैं और स्वर्ग के नीचे केवल एक ही नाम है जो आपको मुक्ति दे सकता है.”

इसी के साथ व्यक्ति ने कहा कि “मेरा बड़ा सवाल यह है, अगर आपसे हिंदू धर्म के बारे में सीधे सवाल नहीं किया गया होता, तो आप यह नहीं बताते कि वह भगवान कौन है. इसलिए, मेरी चुनौती यह है कि आप बताएं कि वह भगवान कौन है?”

विवेक रामास्वामी ने अनोखे अंदाज में दिया जवाब

व्यक्ति द्वारा किए गए सवाल के बाद रामास्वामी ने अपना माइक उठाते हुए कहा, “यह ठीक है. मेरे सामने इससे भी अधिक कठिन चुनौतियां हैं, इसलिए वहां अपनी पीठ बहुत अधिक न थपथपाएं. मैं नहीं चाहता कि उससे आपकी पीठ में मोच आए. मैं नहीं चाहता कि आप पीठ में मोच के साथ जाएं.”

इसी के साथ उन्होंने आगे कहा कि “मैं 37 साल की उम्र में अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के लिए दौड़ रहा था. मैं व्यापार में हूं, और अगर मैं चाहता, तो खुद को किसी और नाम से बुलाकर ईसाई होने का दिखावा कर सकता था, जैसे कुछ लोग पहले डिबेट में करते थे. लेकिन मैं ईमानदारी से आपको बताता हूं कि मैं कौन हूं. आपका संदेह गलत है पिछले साल मैंने जो हजारों भाषण दिए, उन्हें सुनें. इसलिए, हम आपकी बेवजह की बात को एक तरफ रख सकते हैं, लेकिन मैं यह भी कहना चाहता हूं कि यह एक दिलचस्प चर्चा है.”