गुरुग्राम के एक रेस्तरां में वेटर ने खाने के बाद माउथ फ्रेशनर की जगह परोस दी सूखी बर्फ! लोगों के मुह से निकलने लगा खून, वायरल हुआ वीडियो…

Published

गुरुग्राम: अक्सर आपने लोगों को खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर का उपयोग करते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी सोचा भी होगा, कि कोई आपको माउथ फ्रेशनर की जगह कुछ ऐसा खाने के लिए दे दे, कि आपके मुह से खून आने लगे।

ऐसा ही हुआ है गुरुग्राम के एक रेस्तरां में जहां एक वेटर ने गलती से माउथ फ्रेशनर की जगह सूखी बर्फ (Dry Ice) परोस दी। जैसे ही उन पांचों लोगों ने उसका सेवन किया उनके मुह से खून निकलने लगा। ये घटना शनिवार की रात की बताई जा रही है। लेकिन जैसे ही इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, तब ये मामला संज्ञान में आया।

पुलिस के मुताबिक घायल पांचों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

क्या है पूरा मामला?

शनिवार की रात करीब 9.30 बजे, गुरुग्राम के सेक्टर 90 के लाफोर्सस्टा कैफे में पांच लोग (नेहा सबरवाल, मनिका गोयनका, प्रितिका रुस्तगी, दीपक अरोडा और हिमानी) अन्य लोगों के साथ खाना खा रहे थे। समूह के सदस्य और मामले के शिकायतकर्ता अंकित कुमार ने कहा कि खाना खत्म करने के बाद एक वेटर ने उन्हें माउथ फ्रेशनर दिया था।

“इसे खाने पर, उन्हें अपने मुंह में जलन का अनुभव हुआ, जिसके बाद उनके मुह से खून निकलना शुरू हो गया।”

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो के अनुसार, अंकित कुमार की एक वीडियो रिकॉर्डिंग में उनके दोस्तों और उनकी पत्नी को दर्द से चिल्लाते और रोते हुए देखा जा सकता है। फिर, जैसे ही एक महिला अपने मुंह में बर्फ डालती है और कहती रहती है, “यह जल रहा है,” पुरुषों में से एक रेस्तरां के फर्श पर फेंक देता है।

“हमें नहीं पता कि उन्होंने (माउथ फ्रेशनर में) क्या मिलाया है। यहां सभी को उल्टियां हो रही हैं। उनकी जीभ पर कटे हुए निशान हैं। उनके मुंह जल रहे हैं। पता नहीं उन्होंने हमें कौन सा तेज़ाब दे दिया है,” वह आगे कहते हैं।

इसके बाद कुमार ने अपने दोस्तों को सेक्टर 90 के पास के आरवी अस्पताल ले जाने के लिए पुलिस और एम्बुलेंस को बुलाया।

कुमार ने शिकायत दर्ज कराई कि जब उन्होंने वेटर से पूछा कि उन्हें क्या दिया गया है, तो उसने उन्हें एक खुला पॉलिथीन पैकेज दिखाया, जिसे उन्होंने ले लिया। उन्होंने कहा कि “माउथ फ्रेशनर” के नमूने को देखने के बाद डॉक्टर ने इसे सूखी बर्फ बताया।

कुमार ने रेस्तरां के खिलाफ शिकायत दर्ज कराते हुए कहा, “डॉक्टर ने हमें पैकेट अस्पताल को सौंपने की सलाह दी… उन्होंने कहा कि यह घातक हो सकता है।”

पुलिस के अनुसार, उन्होंने खेड़की दौला पुलिस स्टेशन में जहर देकर चोट पहुंचाने और उन्हें पदार्थ देने वाले वेटर के खिलाफ आपराधिक साजिश रचने की आईपीसी की धाराओं के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की है।

कितनी खतरनाक है सूखी बर्फ है?

सूखी बर्फ ठोस कार्बन डाइऑक्साइड है, वही अणु जिसे हम गैसीय रूप में बाहर छोड़ते हैं, जो एक घातक पदार्थ है।

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSSAI) के अनुसार, सूखी बर्फ का उपयोग आमतौर पर आइसक्रीम, जमे हुए डेसर्ट आदि जैसे खाद्य उत्पादों के लिए शीतलन एजेंट के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग अक्सर उन खाद्य पदार्थों के लिए किया जाता है जिन्हें ठंडा या जमे हुए करने की आवश्यकता होती है। यांत्रिक शीतलन के उपयोग के बिना।

-78.5 डिग्री सेल्सियस की सतह के तापमान के साथ, सुरक्षात्मक दस्ताने के बिना छूने पर यह गंभीर शीतदंश और त्वचा जलने का कारण बन सकता है। इसके अतिरिक्त, गर्म करने पर यह तरल में नहीं पिघलता है बल्कि गैस में बदल जाता है, जो सीमित स्थानों में घातक परिणाम और सीलबंद कंटेनरों में विस्फोट का कारण बन सकता है।

एफएसएसएआई के मुताबिक, इसका इस्तेमाल या हवादार वातावरण में खुली हवा में रखा जाना चाहिए।

इसमें कहा गया है, “अगर इसे ठीक से नहीं संभाला गया तो यह मानव स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है, क्योंकि यह बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस में बदल जाता है जिससे सांस फूलने (हाइपरकेनिया) का खतरा पैदा हो सकता है।”