Waiting Ticket Rules: क्या वेटिंग टिकट के साथ ट्रेन के जनरल डिब्बे में सफर कर सकते हैं? यह है रेलवे का नियम

Published

Waiting Ticket Rule In Railway: भारतीय रेलवे में यात्रा के दौरान वेटिंग टिकट से संबंधित नियमों के उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की जाती है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे रेलवे के नियमों का पालन करें ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

वेटिंग टिकट पर यात्रा के नियम और जुर्माना

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, वेटिंग टिकट (वेटिंग रूम टिकट) पर ट्रेन में यात्रा करना वर्जित है। अगर कोई यात्री वेटिंग टिकट लेकर आरक्षित कोच में यात्रा करता है, तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है।

एसी कोच में वेटिंग टिकट पर यात्रा: यदि आप एसी कोच में वेटिंग टिकट लेकर यात्रा करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको 440 रुपये का जुर्माना देना होगा। इसके अतिरिक्त, टीटीई (ट्रेन टिकट निरीक्षक) को यह अधिकार होता है कि वह ऐसे यात्रियों को ट्रेन से उतार दे।

स्लीपर कोच में वेटिंग टिकट पर यात्रा: स्लीपर कोच में वेटिंग टिकट पर यात्रा करने पर 250 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है।

जनरल डिब्बे में वेटिंग टिकट पर यात्रा

यदि आपने ऑनलाइन टिकट बुक किया है और वह वेटिंग में है, तो आपको जनरल डिब्बे में यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी, क्योंकि आपकी वेटिंग टिकट कैंसिल हो जाएगी। हालांकि, यदि आपने रेलवे के टिकट काउंटर से वेटिंग टिकट खरीदी है, तो आप जनरल डिब्बे में यात्रा कर सकते हैं।

इसलिए यात्रा से पहले अपने टिकट का स्टेटस चेक करना और नियमों की जानकारी होना बहुत जरूरी है। भारतीय रेलवे के नियमों का पालन करने से आपकी यात्रा सुखद और निर्बाध रहेगी।