हिमाचल में हो रही लगातार बारिश से भाखड़ा बांध का बढ़ा जलस्तर

Published

हिमाचल प्रदेश में आफत की बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन के चलते अब पंजाब में भी खतरा बढ़ने लगा है। पंजाब के भाखड़ा बांध की गोविंद सागर झील में लगातार पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है आज की बात करें तो आज भाखड़ा बांध का लेवल 1671.27 फीट रहा। भाखड़ा बांध की बात करें तो भाखड़ा बांध 1684 फीट तक पानी को स्टोर कर सकता है।

एक फीट तक खोले गए गेट

बीबीएसबी विभाग की ओर से आज भाखड़ा बांध के गेट लगभग एक फीट तक खोले गए। बीबीएसबी की माने तो उनके पास क्षमता अभी काफी बची है पर फिर भी फोरकास्ट को ध्यान में रखते हुए आज ट्रायल बेस पर गेट खोल कर उन्हें चेक किया गया है ताकी आने वाले समय के लिए जरूरी मापदंड सही रहे। कुछ हजार क्यूसेक पानी गेट के जरिए छोड़ा जाएगा।

भाखड़ा बांध ने पत्र जारी करके दी जानकारी

दूसरी तरफ भाखड़ा बांध की तरफ से पत्र जारी कर बताया गया है कि, सतलुज दरिया में 19,900 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है क्यास लगाए जा रहे हैं कि भाखड़ा बांध से 42000 क्यूसेक से बड़ा कर 50000 क्यूसेक तक किया जा सकता है जिसके चलते ज्यादा पानी आने पर सतलुज दरिया में पानी की क्षमता को और बढ़ाया जा सकता है। जो लगभग 27500 क्यूसेक तक हो सकती है क्योंकि भाखड़ा नहर और श्री आनंदपुर हाइडल नहर में क्षमता के अनुसार पानी छोड़ा जा चुका है।

एनएचसी और एएसएचसी नहरों के माध्यम से 22500 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है, लगभग 19,400 क्यूसेक पानी पहले से ही नंगल बांध से सतलज नदी में नीचे की ओर छोड़ा जा रहा है और बाकी अतिरिक्त 8100 क्यूसेक पानी भी नंगल बांध से सतलुज नदी में नीचे की ओर छोड़ा जाएगा। दोनों नहरों में जल वहन क्षमता कम होने या किसी आपात्कालीन स्थिति में नदी में अधिक पानी छोड़ा जा सकता है।

रिपोर्ट- अमन भामरा