Weather Updates 22 August: मानसून की बारिश से बिगड़े पहाड़ी क्षेत्रों के हालात! इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

Published
Weather Update

Weather Updates 22 August: देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून अभी भी एक्टिव है। जहां दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में मानसूनी बारिश के कारण मौसम ठंडा हो गया है, वहीं पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से कई समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। बारिश की वजह से पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन की घटनाएँ बढ़ गई हैं, जिससे स्थानीय निवासियों की जिंदगी पर गंभीर प्रभाव पड़ा है। अब जानते हैं कि 22 अगस्त, आज का मौसम कैसा रहेगा?

दिल्ली

दिल्ली में आज मौसम के मिजाज में बदलाव की उम्मीद है। राजधानी में अगले कुछ दिनों तक तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, आज दिन की शुरुआत हल्की बारिश से हो सकती है। हालांकि, पूरे दिन बादल छाए रहने की संभावना है। आज का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री के आसपास रह सकता है। आने वाले दिनों में भी दिल्ली में हल्की बारिश की उम्मीद बनी हुई है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में हालात काफी बदल चुके हैं और बारिश के कारण व्यापक तबाही मची हुई है। राज्य के अधिकांश जिलों में लगातार बारिश हो रही है। विशेष रूप से टिहरी जिले में बादल फटने के कारण कई घरों को नुकसान पहुँचा है। मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश को ध्यान में रखते हुए 25 अगस्त तक येलो अलर्ट जारी किया है। IMD ने अगले 24 घंटों के भीतर बागेश्वर, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल और चंपावत जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

राजस्थान

राजस्थान में हाल के मानसूनी मौसम के चलते स्थिति काफी गंभीर हो गई है। बारिश के कारण कुछ इलाकों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं, और बीसलपुर डैम भी पूरी तरह से भर चुका है। मौसम विभाग ने 22 अगस्त गुरुवार यानी आज झुंझुनूं और हनुमानगढ़ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में कभी धूप चमक रही है तो कभी काले बादल छा जाते हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने 22 अगस्त को कई क्षेत्रों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD के मुताबिक, लखनऊ, गोंडा, बहराइच, अमेठी, लखीमपुर खीरी, सोनभद्र, मिर्जापुर, सीतापुर, सहारनपुर, पीलीभीत, बिजनौर, सुल्तानपुर, अयोध्या, मुजफ्फरनगर, बांदा, कौशाम्बी, चित्रकूट, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मुरादाबाद के साथ अन्य जिलों में बारिश हो सकती है। वहीं सोनभद्र, मिर्ज़ापुर, चंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, संतरविदास नगर, देवरिया, कुशीनगर, और महाराजगंज जैसे क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है।