Weather Updates 23 August: आज फिर से मानसून बदलेगा अपने तेवर, जानें- किन राज्यों में होगी झमाझम बारिश?

Published
Weather Updates 23 August
Weather Updates 23 August

Weather Updates 23 August: 22 अगस्त को देश के कई राज्यों में जहां एक तरफ धूप निकली तो वहीं दूसरी तरफ कुछ राज्यों में झमाझम बारिश देखने को मिली। ऐसे में 23 अगस्त शुक्रवार यानी आज दिल्ली-एनसीआर के साथ देशभर के अधिकांश हिस्सों में मानसून अपने तेवर दिखा सकता है। आइए जानते हैं, आज मौसम का क्या हाल रहने वाला है।

दिल्ली

दिल्ली में मौसम का मिजाज आज से बदल सकता है। बीते दिन निकली धूम के बाद शहरवासियों को आज बारिश से ठंडक मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और बारिश की संभावना बनी रहेगी। दिल्ली में इस सप्ताह के अंत में जोरदार बारिश हो सकती है। तापमान की बात करें तो दिल्ली का आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में हाल के दिनों से लगातार हो रही बारिश ने मौसम को काफी ठंडा कर दिया है, जिससे भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गोरखपुर, बलिया, देवरिया, गाजीपुर और अन्य कई जिलों में अगले 48 घंटों के दौरान बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने 23 और 24 अगस्त को उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

राजस्थान

आज राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में आगामी एक सप्ताह तक मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। विशेषकर कोटा, उदयपुर और जयपुर संभाग के जिलों में अगले 4-5 दिन में कहीं-कहीं अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। 23 अगस्त शुक्रवार यानी आज राज्य के पांच जिलों में अत्यधिक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और उधम सिंह नगर के अधिकांश हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। वहीं, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा, चंपावत और हरिद्वार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं IMD ने उत्तराखंड में 26 अगस्त तक भारी बारिश की आशंका व्यक्त की।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में मानसून की सक्रियता अब थोड़ी कम होती नजर आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार, 24 अगस्त तक मौसम साफ रहने की संभावना है। वहीं, 25 अगस्त से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की उम्मीद है, जिसके कारण 25 से 27 अगस्त के बीच बारिश होने की संभावना है। लेकिन वहीं बीते कुछ दिनों पहले लगातार हुई बारिश के कारण हुए भूस्खलन से प्रदेश में 56 सड़कें, 10 बिजली ट्रांसफार्मर और 5 पेयजल योजनाएं अभी भी ठप हैं।