Weather Updates 24 August: मानसून की बारिश ने राजस्थान में तोड़ा रिकॉर्ड! पहाड़ी क्षेत्रों में हाल बेहाल, जानें-आज कैसा रहेगा मौसम?

Published
Rajasthan Weather
Weather Update 12 September

Weather Updates 24 August: मानसून की बारिश का दौर जारी है। देश के कुछ जिलों में लगातार हो रही बारिश से जहां एक तरफ लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली है तो वहीं दूसरी ओर पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग (IMD) ने वीकेंड, यानी शनिवार 24 अगस्त के लिए दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के साथ अन्य राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। आइए जानते हैं, 24 अगस्त शनिवार यानी आज मौसम कैसा रहने वाला है?

दिल्ली

शनिवार को दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। आईएमडी ने मुताबिक, 24 अगस्त शनिवार यानी आज दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दिल्ली में अगले सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

उत्तराखंड

उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में बारिश का सिलसिला जारी है, जहां कुछ स्थानों पर हल्की तो कुछ जगहों पर भारी बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने पांच जिलों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 24 अगस्त, शनिवार को उत्तराखंड के देहरादून, पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

उत्तर प्रदेश

मौसम विभाग ने शनिवार के लिए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। आगरा, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। प्रदेश के 37 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, 24 अगस्त को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभव है।

बिहार

बिहार में मानसून फिर से सक्रिय हो चुका है। गुरुवार रात से कुछ जिलों में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो शुक्रवार तक जारी रहा। वहीं आज के लिए भी बिहार में जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, जमुई, गया, जहानाबाद, बांका, कटिहार और भागलपुर समेत कई जिलों में 24 अगस्त को बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान

इस बार राजस्थान में मानसून की बारिश ने कई स्थानों पर रिकॉर्ड तोड़ा है, जिससे लोगों को अत्यधिक गर्मी और उमस से राहत मिली। 24 अगस्त शनिवार यानी आज के लिए मौसम विभाग ने कुछ जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। बारां, कोटा, झालावाड़ और नागौर में आज हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, और कुछ जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ क्षेत्रों में 25 और 26 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग के कुछ इलाकों में भी इसी अवधि के दौरान भारी बारिश की संभावना जताई गई है।