Weight Loss Drug: बेटी की शादी से पहले होना चाहती थी पतली, दवा ने ले ली जान!

Published

Weight Loss Drug: भारत ही नहीं दुनियाभर में मोटापा एक भयंकर बीमारी का रूप ले चुका है। जिससे आज हर कोई निपटने के लिए दवाओं का सहारा ले रहा है। लेकिन ये दवाएं हमारे शरीर के लिए इतनी खरनाक साबित हो सकती हैं। इसका अंदाजा शायद ही आप लगा पाएं। क्योंकि कई तरह की बीमारियों से राहत पाने के लिए हम दवाओं का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि, कुछ लोग कुछ प्रकार की दवाओं में रासायनिक यौगिकों के कारण दुष्प्रभावों का शिकार हो जाते हैं। इसके कारण, जो दवाएं अच्छा करने वाली मानी जाती हैं, वे नुकसान कर सकती हैं। कभी-कभी इससे मृत्यु भी हो सकती है। लेकिन ऐसा कम ही होता है। ऐसी ही एक घटना हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में घटी। एक महिला ने अतिरिक्त वजन कम करने और समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए एक दवा ली। लेकिन दवा के दुष्प्रभाव के कारण उसकी मृत्यु हो गई।

बेटी की शादी से पहले होना चाहती थी पतली

अगर हम विस्तार में जाएं, तो ऑस्ट्रेलिया की ट्रिश वेबस्टर अतिरिक्त वजन से पीड़ित महिला हैं। उनकी बेटी की शादी तय हो गई थी। उस समय तक उन्होंने वजन कम करने और स्लिम होने का फैसला कर लिया था। इसके लिए उसने ओजेम्पिक नामक कंपनी के सक्सेंडा नाम की दवा ली। यह दवा अक्सर टाइप-2 मधुमेह के इलाज के लिए मरीजों को दी जाती है।

शरीर में ऐसे काम करती है ये दवा!

बता दें कि इस दवा को सबसे पहले अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित (मंजूरी) किया गया था। यह वजन घटाने वाली दवा के रूप में दुनिया भर में लोकप्रिय है। यह दवा जीएलपी-1 नामक प्राकृतिक हार्मोन को उत्तेजित करती है। यह खाए गए भोजन के पेट में और फिर आंतों में जाने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। परिणामस्वरूप, पेट भरा हुआ महसूस होता है।

विभिन्न रिपोर्ट्स के मुताबिक, 56 साल की ऑस्ट्रेलियाई महिला ट्रिफ वेबस्टर ने अत्यधिक वजन घटाने के लिए डॉक्टर से सलाह ली। डॉक्टर ने सैक्सेंडा इंजेक्शन के साथ ओजेम्पिक दवा दी। स्थानीय मीडिया के अनुसार, इन दवाओं के इस्तेमाल से उसने पांच महीनों में 35 पाउंड वजन कम किया। वेबस्टर ने इस उपचार पर भारी खर्च किया।

हालांकि, पहले तो उन्हें इस दवा से अच्छी राहत मिली, लेकिन बाद में वह गंभीर रूप से बीमार हो गईं। उनकी बेटी की शादी अगले साल जनवरी में होने वाली है। लेकिन हाल ही में वेबस्टर के मुंह से भूरे रंग का तरल पदार्थ निकलने के बाद वह बेहोश हो गईं। जबतक वेबस्टर को अस्पताल पहुंचाया गया तब तक उसकी मौत हो चुकी थी।

मौत का कारण नशा बताया जा रहा है

डॉक्टरों का कहना है कि उसकी मौत का कारण तीव्र गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग था। ओजोम्पिक ने फैसला सुनाया कि सक्सेंडा नशीली दवाओं के उपयोग का उसकी मृत्यु से कोई लेना-देना नहीं है। हालांकि, उनके पति का दावा है कि वेबस्टर की मृत्यु नशीली दवाओं के उपयोग के कारण हुई।

Disclaimer: न्यूज इंडिया इस खबर के माध्यम से अपने पाठकों को ये जानकारी देना चाहता है कि बढ़ते वजन और झड़ते बाल से छुटकारा पाने के लिए संबंधित डॉक्टर से सलाह लें। साथ ही जितना हो सके उतना इस प्रकार की नशीली दावों से दूर रहें।