कितना खतरनाक है Cervical Cancer? जिसने ले ली बॉलीवुड एक्ट्रेस पूनम पांडे की जान… जानिए इसके लक्षण और बचाव के बारे में…

Published

नई दिल्ली: 2 फरवरी को एक्ट्रेस के इंस्टाग्राम अकाउंट पर उनकी मौत की खबर शेयर की गई। मॉडल और बॉलीवुड अभिनेत्री पूनम पांडे का 32 साल की उम्र में सर्वाइकल कैंसर से निधन हो गया। खबर के बाद से ही लोग सार्वाइकल कैंसर के बारे में जानने के लिए गूगल पर सर्च कर रहे हैं। चलिए आपको आज इस जान लेवा बीमारी के बारे में जानकारी देते हैं।

सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) एक प्रकार का कैंसर है जो महिलाओं के गर्भाशय के मुख (सर्वाइक्स) में विकसित होता है। यह कैंसर अक्सर एक पर्सिस्टेंट इन्फेक्शन से होता है जिससे शरीर के कुछ क्षेत्रों में अनैतिक रूप से बदलाव होता है। यह कैंसर धीरे-धीरे विकसित होता है और सामान्यत: वर्षों की पूरी हो जाने पर पहले लक्षण दिखाई देते हैं।

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण क्या हैं?

प्रारंभिक सर्वाइकल कैंसर में अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं। पहला लक्षण आमतौर पर है, योनि से असामान्य रक्तस्राव, अक्सर यौनक्रिया के बाद।

वहीं, बाद के सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों में शामिल हैं। जैसे- माहवारी के दौरान अधिक रक्तस्राव या माहवारी के बीच रक्तस्राव और योनि से बदबूदार निर्वहन का होना। आपके पेल्विक क्षेत्र में दर्द (आपके पेट के नीचे और आपके कूल्हों के बीच का क्षेत्र) साथ ही पीठ के निचले हिस्से में दर्द होना।

सर्वाइकल कैंसर से बचाव?

HPV वैक्सीनेशन (एचपीवी टीका): एचपीवी (Human Papillomavirus) इन्फेक्शन से हुई सर्वाइकल कैंसर के कई मामलों को रोकने के लिए एचपीवी वैक्सीनेशन एक प्रमुख बचाव उपाय है।

नियमित जांच

नियमित स्क्रीनिंग टेस्ट जैसे पैप स्मीयर टेस्ट के माध्यम से सर्वाइकल कैंसर को पहले ही पहचाना जा सकता है, जिससे सही समय पर उपचार का आरंभ हो सकता है।

स्वस्थ जीवनशैली

स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से अपनी शारीरिक सेहत को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

सुरक्षित सेक्स

सुरक्षित यौन संबंध बनाए रखना भी एक बचाव उपाय है, क्योंकि एचपीवी संक्रमण को सुरक्षित यौन संबंध बनाए रखकर कम किया जा सकता है। सर्वाइकल कैंसर को पहचानना और इससे बचना महत्वपूर्ण है ताकि समय रहते उपचार की शुरुआत हो सके और व्यक्ति निर्धारित समय तक इससे मुक्ति प्राप्त कर सके।

क्या कहती है WHO की रिपोर्ट?

सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में होने वाला चौथा सबसे आम कैंसर है। 2018 में, दुनिया भर में अनुमानित 570,000 महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर का पता चला और लगभग 311,000 महिलाओं की इस बीमारी से मृत्यु हो गई।